होशंगाबाद. सावन में बारिश की झड़ी लग गई है। पूरे संभाग में सोमवार से शुरू हुआ बारिश का मंगलवार को भी जारी रहा। तेज बारिश के चलते सतपुड़ा डैम के गेट खुल गए हैं। इससे तवा डैम का भी जलस्तर बढऩे लगा है। पिछले 24 घंटे में तवा का जल स्तर पांच फीट बढ़ गया है। हरदा में मुटकुल और अजनाल नदी उफान पर है। शाहपुर में माचना और भौंरा में सूखी नदी में बाढ़ होने से सुबह से ही बैतूल-भोपाल हाईवे बंद हो गया है।

सोमवार शाम को तवा डैम का जलस्तर 1147.20 फीट रिकॉर्ड किया गया था। जबकि मंगलवार सुबह 10 बजे इसका जल स्तर बढ़कर 1152.20 हो गई है। हालांकि सुबह बारिश के कुछ देर बाद ही मौसम साफ होने लगा। शहर का अधिकतम तापमान 27.00 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

माचना में उफान, बैतूल-भोपाल हाईवे बंद

बैतूल. सोमवार रात से शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी जारी है। तेज बारिश के चलते हाईवे सहित लगभग आधा दर्जन मार्ग बंद हो गए हैं और नदी-नालें उफान पर आ गए हैं। इधर जिले भर में 24 घंटे में कुल बारिश 3 इंच दर्ज की गई। बारिश की वजह से शाहपुर में माचना और भौंरा में सूखी नदी में बाढ़ होने से सुबह से ही बैतूल-भोपाल हाईवे बंद हो गया है। भैंसदेही में पूर्णा नदी में बाढ़ होने से कुकरू खामला मार्ग बंद है।

सारणी में नांदिया घाट पर पानी होने से सारणी-छिंदवाड़ा मार्ग, आमला में जम्बाड़ा-रतेड़ा मार्ग, मोरंड नदी में बाढ़ होने से बीजादेही मार्ग बंद हो गया है। वहीं बारिश की वजह से नदी नाले भी उफान पर है। इधर बैतूल शहर और शाहपुर ब्लॉक में पिछले चौबीस घंटों के दौरान चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

मटकुल नदी उफान पर, आवागमन रुका

हरदा. सोमवार की रात से जिले में झमाझम बारिश का दौर जारी रहने से नदी-नालों में उफान आ गया। इसके चलते गांवों का शहर से संपर्क टूट गया। बारिश सोयाबीन फसलों के लिए लाभदायी बन गई है। लेकिन शहर की अजनाल नदी में पानी बढऩे से आसपास की बस्तियों के लोग चिंतित हो गए हैं।

बीती रात 12 बजे से जिले में रूक-रूक बारिश हुई, जो मंगलवार सुबह तक चलती रही। ग्राम कनारदा निवासी वीरेंद्र भाटी ने बताया कि गांव की मटकुल नदी में पानी आने से रास्ता बंद हो गया। इसके कारण लगभग 25 गांवों के लोगों का आवागमन प्रभावित हो गया।