नई दिल्ली। दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन फ्रीडम 251 लांच करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स ने अपनी वेबसाइट पर अनायास लोड बढ़ने के बाद ऑर्डर लेना 24 घंटे के लिए बंद कर दिया। सिर्फ 251 रुपये में स्मार्ट फोन लेने के इच्छुक लाखों लोगों ने गुरुवार को कंपनी की वेबसाइट पर लॉगिन किया तो वह क्रैश हो गई। कंपनी ने शुक्रवार को बुकिंग दुबारा शुरू करने की सूचना दी है।
भारतीय मोबाइल हैंडसेट मार्केट में महज 251 रुपये का स्मार्ट फोन लांच करके कंपनी ने दूसरी मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनियों के लिए चिंता पैदा कर दी है। नोएडा की इस कंपनी को बुधवार को अपने इस मोबाइल हैंडसेट गुरुवार की सुबह 6 बजे बुकिंग शुरू करनी थी।
बुकिंग शुरू होते ही वेबसाइट क्रैश होने के बाद कंपनी ने अपनी कहा कि हम आपकी उत्साहजनक प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं। हमें इस समय (सुबह के समय) प्रति सैकंड छह लाख हिट्स मिल रही हैं। अनायास मिले इस रिस्पांस के कारण हमारे सर्वर ओवरलोड हो गए।
इसलिए हम अभी बुकिंग लेना बंद कर रहे हैं। लेकिन हम 24 घंटे के भीतर दुबारा बुकिंग शुरू करेंगे। कंपनी की वेबसाइट क्रैश होने से देशभर में लोग बुकिंग के लिए इंतजार करते रहे।
सिर्फ पांच महीने पहले एमिटी यूनीवर्सिटी से ग्र्रेजुएट मोहित कुमार गोयल ने यह कंपनी शुरू की थी। अत्यंत कम कीमत पर मोबाइल लांच किए जाने पर उठे सवालों के जवाब में कंपनी के प्रेसीडेंट अशोक चड्ढा ने कहा कि फोन की उत्पादन लागत 2500 रुपये है।
लेकिन बड़े पैमाने पर उत्पादन, नई तरह की मार्केटिंग, ड्यूटी में बचत और ई-कॉमर्स मार्केट के जरिये हमने लागत घटाने की रणनीति बनाई है। घरेलू कंपोनेंट इस्तेमाल करके कम 13.8 फीसद कस्टम ड्यूटी बचा सकते हैं।
ऑनलाइन बिक्री के जरिये भी वितरण की लागत से बचत होगी। कंपनी नोएडा और उत्तराखंड में दो प्लांट लगा रही है। इन पर 250 करोड़ रुपये निवेश होंगे।