भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकंडरी की परीक्षा मंगलवार से शुरू गई। इसके साथ ही CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी शुरू हो गई। वहीं MP BOARD की 10वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी।

MP में 7 लाख 70 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। भोपाल जिले में कक्षा 10वीं की परीक्षा में 38055 और कक्षा 12वीं में 26600 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जिले में 108 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। मंडल की परीक्षाओं में पहले दिन छात्र-छात्राओं को 45 मिनट पहले बुलाया गया था।

कोई समस्या होने पर यहां करें शिकायत
परीक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की अनियमितता या मण्डल के निर्देशों का पालन न होने की सूचना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष 0755-2557523 और 2557550 पर दी जा सकेगी। माशिमं की दोनों बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेश के लगभग 19 लाख 99 हजार 587 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं।
नाव से रहें दूर, तैयारी पर रखें पूरा ध्यान
भोपाल। परीक्षाओं का समय आ गया है। हर वर्ग का विद्यार्थी पूरा समय अपनी तैयारी में लगा रहा है। फिर भी यह वह समय है, जब अच्छे से अच्छे विद्यार्थी को भी विचलित होने में देर नहीं लगती। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षार्थी तनाव छोड़, सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान लगाएं। माता-पिता भी बच्चों का मनोबल बढ़ाएं। बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए ‘पत्रिका’ भी विशेषज्ञों की मदद से छात्रों के लिए कुछ सुझाव पेश कर रहा है।1 और 2 मार्च से क्रमश: 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।
छात्र-छात्राओं के साथ ही माता-पिता भी उनके लिए परेशान हैं। बच्चे परीक्षा के साथ माता-पिता की अपेक्षा पर खरा उतरने की कोशिश करने में तनाव में आ जाते हैं। ऐसे में माता-पिता को अपनी अपेक्षाएं न लादते हुए बच्चों का मनोबल बढ़ाना होगा।
अच्छे नंबर के लिए टिप्स
जल्द सोने का प्रयास करें। जागने के लिए ज्यादा चाय या कॉफी पीने से बचें।बार-बार तैयारी के बारे में पूछने वालों से कम बात करें, रिश्तेदार-परिचितों के फोन कॉल से बचें।हर लाइन को रिवाइस करने से बचें, एग्जाम हॉल में जाने के पहले अंत तक रिविजन करने से बचें।
समय पर करें भोजन
परीक्षा समय में पढ़ाई के साथ समय पर भोजन के लिए विशेष ध्यान दें।
जंक फूड खाने से बचें, इनसे डाइजेशन बिगड़ सकता है। लगातार पानी पीते रहें, जूस, नारियल पानी, छाछ, जलजीरा, फ्रूट शेक लें इनसे ताजगी रहती है।
जितनी परीक्षा बच्चों की है, उतनी ही माता-पिता की भी। ऐसे में उनकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। सभी परिजन परीक्षा के समय घर का वातावरण खुशनुमा रखें, नकारात्मक टिप्पणी से बचें। बच्चों का टाइम टेबल खुद तय करने के बजाए, उन्हें खुद करने दें। उन्हें बस फॉलो करने के लिए प्रेरित करें।
फैक्ट फाइल
एक ही पाली में सुबह 8.30 से 11.30 बजे आयोजित होंगी सभी परीक्षाएं।
भोपाल जिले में हाईस्कूल के 108 और हायर सेकंडरी के 106 केंद्रों पर होगी परीक्षा।
हायर सेकेंड्री परीक्षा में 26600 परीक्षार्थी।
हाईस्कूल में 38055 परीक्षार्थी।
22 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 4 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील