शनिश्चरी अमावस्या पर इंदौररोड त्रिवेणी संगम पर शनिवार को एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पर्व स्नान कर दान-पुण्य किया।अधिकांश ने घाट के किनारे लगे फव्वारों में स्नान कर प्राचीन श्री नवग्रह शनि मंदिर में शनि महाराज को तेल व नारियल चढ़ाकर दर्शन-पूजन किया।ग्रामीण अंचल से श्रद्धालु शुक्रवार देरशाम से ही शहर में उमडऩा शुरू हो गए थे तथा रात 12 बजे के बाद श्रद्धालुओं ने नहान शुरू कर दिया था। शनि मंदिर समिति के प्रबंधक रमेशचंद्र कुमावत के मुताबिक सुबह 8 बजे बाद शनि मंदिर में दर्शनार्थियों का सैलाब उमड़ा और एक किलो मीटर लंबी लाइन लग गई थी।

संगम पर देर शाम तक नहान चला। इधर महाकाल, हरसिद्धि, गोपाल मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही। भीड़ अधिक होने पर महाकाल के गर्भगृह में प्रवेश बंद करना पड़ा। त्रिवेणी पर स्नान के वक्त घाट पर कीचड़ होने पर अधिकारियों ने वहां आवागमन बंद कर दिया। त्रिवेणी पर भीड़ के बीच पुल पर हाथी खुलेआम घुम रहा था। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ।

शनि मंदिरों में अभिषेक

नईपेठ स्थित शनि मंदिर, ढाबारोड पर गेबी हनुमान के सामने स्थित शनि मंदिर में विशेष पूजा अनुष्ठान व शनि महाराज का शृंगार कर महाआरती की गई। सिंधीकॉलोनी रोड व चिंतामन रोड स्थित शनि शक्तिपीठ धाम में शनि की प्रतिमा का तेल से अभिषेक किया गया।