मंदसौर। गरोठ उपचुनाव को कांग्रेस व भाजपा ने प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। भाजपा बोहरीबंद उपचुनाव से सबक लेकर गरोठ में बूथ स्तर पर चुनाव लड़ रही है। रविवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री अरविंद मेनन, प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर सहित अनेक विधायक मंडल से लेकर ग्राम केंद्र तक कार्यकर्ताओं से बैठक करते रहे। इधर कांग्रेस में भी बड़े नेताओं का आगमन शुरू हो गया है।

टिकट वितरण के बाद की नाराजगी, कमजोर प्रत्याशी , तस्करों के साथ होने की छवि सहित कई सारी दिक्कतों से अभी भाजपा प्रत्याशी चंदरसिंह सिसौदिया गुजर रहे हैं। पुलिस की खुफिया विंग से दो बार सर्वे कराने के बाद मिले परिणामों ने भाजपा संगठन की नींद उड़ा दी है। इसके बाद ही रविवार से प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान व प्रदेश संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने तीन दिन के लिए गरोठ क्षेत्र में ही डेरा डाल लिया है। इसके अलावा प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर, प्रदेश मंत्री तपन भौमिक, सांसद सुधीर गुप्ता, मनासा विधायक कैलाश चावला, मल्हारगढ़ विधायक जगदीश देवड़ा, मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर भी दिनभर कार्यकर्ताओं की बैठक करने में जुटे रहे।

कांग्रेस में भी संपर्क पर जोर

कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष सोजतिया पर हारने के बाद गायब रहने के आरोप लग रहे हैं। जनता से दूरी बनाए रखने के आरोप झेल रहे कांग्रेस प्रत्याशी के साथ पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, युकां प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी सहित राऊ विधायक जीतू पटवारी भी गांव-गांव जाकर लोगों से संपर्क कर जोर देकर कह रहे हैं कि ऐसा कुछ नहीं है। अब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव भी एकाध दिन में गरोठ क्षेत्र में पहुंचकर अगले 10 दिन तक यहीं रहेंगे। उनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट भी अगले दिनों में चुनाव प्रचार करने आ रहे हैं। फिलहाल सुवासरा विधायक हरदीपसिंह डंग, इंदौर के पूर्व विधायक अश्विन जोशी सहित मप्र-राजस्थान में सक्रिय कांग्रेस नेताओं ने यहां मैदान संभाला हुआ है।

बूथ मजबूत करने में जुटे भाजपाई

संघ के पसंदीदा उम्मीदवार का टिकट कटने के बाद संघ के स्वयंसेवकों के चुनाव से दूर रहने के अंदेशे से भाजपा के तमाम बड़े नेता बूथ मजबूत करने में जुटे हुए हैं और छोटी बैठक कर सीधे कार्यकर्ताओं से संवाद कर रहे हैं। रविवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान ने गरोठ मंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में, संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने मेलखेड़ा मंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में तो प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर ने गरोठ मंडल के खड़ावदा क्षेत्र में लगातार कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर एकजुट होकर चुनाव लड़ने के लिए तैयार किया। पार्टी के सांसद व विधायक भी अलग-अलग जगह यही कार्य करते रहे।

तीन दिन के लिए आएंगे सीएम

विस उपचुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना चुकी भाजपा अब तीन दिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को भी विस क्षेत्र के दौरे कराएंगी। अभी तारीख तय नहीं हुई है और यह भी तय नहीं है कि चुनिंदा बड़े गांवों में आमसभा कराई जाए या फिर गरोठ-भानपुरा में रोड शो। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर व थावरचंद गेहलोद के भी दौरे संभावित हैं।

मुद्दाविहीन चुनाव में आ रहे पसीने

जून की उमस भरी गर्मी में गांव-गांव गली-गली नाप रहे दोनों दलों के नेताओं व उम्मीदवारों को खासा पसीना आ रहा है। कांग्रेस-भाजपा के उम्मीदवार अपनी छवि से छुटकारा पाने की खासी कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस उम्मीदवार पर पिछले विधायकी कार्यकाल के साथ ही 2013 में विस चुनाव हारने के बाद क्षेत्र से गायब होने के आरोप लग रहे हैं तो भाजपा उम्मीदवार पर डोडाचूरा माफियाओं व तस्करों के साथ ही डूब क्षेत्र में किसानों की भूमि पर जबरन खेती करने वाले बाहुबलियों को संरक्षण देने के आरोप लग रहे हैं। दोनों ही हर जगह यह दाग धोने की जी तोड़ कोशिशों में लगे हैं।

बाक्स

अब मैदान में बचे 8 उम्मीदवार

शनिवार को नाम वापसी के बाद 8 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। अंतिम दिन दो उम्मीदवारों ने फॉर्म वापस ले लिए। वहीं जांच में एक फॉर्म निरस्त हो गया था। अब मैदान में ये उम्मीदवार बचे हैं-

नाम दल

सुभाष सोजतिया कांग्रेस

चंदरसिंह सिसौदिया भाजपा

अब्दूल रशीद छोटे खां निर्दलीय

देवीलाल धाकड़ निर्दलीय

मेहमूद सुल्तान निर्दलीय

प्रहलादसिंह चौहान निर्दलीय

बालाराम नंदलाल निर्दलीय

श्यामलाल बालाराम निर्दलीय