लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान बुधवार को हो रहा है. 9 राज्यों की 89 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. मायावती, नरेंद्र मोदी, रीता बहुगुणा जोशी, चिरंजीवी जैसे दिग्गजों ने अपने-अपने मताधि‍कार का प्रयोग किया.इस चरण में नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी, आडवाणी, जेटली और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है.

पूरे गुजरात, पंजाब सहित उत्तर प्रदेश और बिहार की कुछ सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वहीं आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद अस्तित्व में आने वाला नया राज्य तेलंगाना भी अपने संसदीय प्रतिनिधियों के साथ पहले विधानसभा का चुनाव करेगा. आंध्रप्रदेश के इस क्षेत्र में 119 विधानसभा सीटों और 17 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है.

करीब 14 करोड़ वोटर करेंगे हक का इस्तेमाल
सात राज्यों और दो संघ शासित प्रदेशों में कल कुल 13.83 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 89 सांसदों का चयन करेंगे. इससे पहले लोकसभा चुनाव के 6 चरणों में 349 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . आज की वोटिंग में कांग्रेस और बीजेपी का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है क्योंकि पिछले चुनाव में इन सीटों में से दोनों दलों को क्रमश: 35 और 23 सीटें मिली थीं.

तेलंगाना में कांग्रेस और टीआरएस में टक्कर
पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल के लिए भी इस चुनाव में काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है राज्य में अकाली दल और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है . तेलंगाना में जमकर प्रचार में जुटी टीआरएस, और केन्द्र में राज्य के गठन की अनुमति देने वाली कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है क्योंकि दोनों ही राज्य के गठन को भुनाने में जुटे हुए हैं . इस क्षेत्र से टीआरएस के पास दो सीटें हैं जबकि पिछले चुनाव में टीडीपी को भी दो ही सीटें मिली थीं. कल जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें से जेडीयू और तृणमूल कांग्रेस के पास पांच-पांच सीटें हैं जबकि सीपीएम के पास चार सीटें हैं .

नरेंद्र मोदी गुजरात की वडोदरा सीट से लोकसभा चुनावों में कदम रख रहे हैं . इस सीट पर गुजरात के मुख्यमंत्री का मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री से है. गुजरात की सभी 26 सीटों पर मतदान हो रहा है.इसके अलावा मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां मतदान लोकसभा चुनाव के अंतिम और नौवें चरण में 12 मई को होना है .बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी एक बार फिर गुजरात के गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

यूपी के लिए बेहद अहम आज का दिन
उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली के अलावा लखनऊ और कानपुर सहित 14 सीटों पर मतदान हो रहा है . कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक बार फिर रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रही हैं . कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सीट रही लखनऊ से बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह जबकि कानपुर से पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं . गाजियाबाद के निवर्तमान सांसद राजनाथ सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रमुख रीता बहुगुणा जोशी और आप प्रत्याशी जावेद जाफरी से है . पंजाब में स्वर्ण मंदिर के शहर अमृतसर में मुकाबला राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता अरुण जेटली और कांग्रेस प्रत्याशी कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच है.