केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को संसद में कहा कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है और भारत सरकार उसे लाकर ही रहेगी। उन्होंने कहा, ”दाऊद इब्राहिम 1993 बम धमाके में वांटेड है, उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। भारत के पास उसके पाकिस्तान में मौजूद होने की विश्वसनीय सूचना है। समय-समय पर इसकी जानकारी पाकिस्तान को दी जाती रही है। रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के कारण पाकिस्तान उसका पता लगाने के लिए बाध्य है।फिर भी पाकिस्तान पता लगाने या कानूनी प्रक्रिया आरंभ करने में विफल रहा है। हम दबाव बनाए हुए हैं। पाकिस्तान पर चाहे दबाव देना हो या कुछ और करना हो हम दाऊद को लाकर रहेंगे।” बता दें कि 5 मई को संसद में गृह राज्य मंत्री ने अपने बयान में कहा था कि दाऊद कहां है, इसकी सटीक जानकारी सरकार के पास नहीं है। विपक्ष द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्र की ओर से राजनाथ सिंह ने स्पष्टीकरण दिया।
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की लोकेशन को लेकर संसद में हुए हो-हल्ले के बीच जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने दाऊद को ‘वॉचलिस्ट’ में नहीं रखा है। इस्लामाबाद इंटरपोल डिवीजन के मुताबिक, पाकिस्तान ने भारत से मिली जानकारियों को दरकिनार कर दिया है और दाऊद की निगरानी नहीं की जाती। पाकिस्तान में इमिग्रेशन रिकॉर्ड में भी उस पासपोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है जो दाऊद इस्तेमाल करता है। नई दिल्ली इंटरपोल को वहां के ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक, वॉचलिस्ट में न होने के कारण दाऊद पोर्ट और एयरपोर्ट पर बिना किसी रोक-टोक के आता-जाता है और हिरासत में नहीं लिया जा सकता।
दाऊद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी है, जिसका मतलब यह है कि सदस्य देशों को उसके पासपोर्ट से संबंधित या अन्य अहम जानकारी एक-दूसरे से साझा करनी होगी। इसके अलावा, उसके बारे में कहीं कोई जानकारी मिलने पर भारत को बताना होगा। इस्लामाबाद इंटरपोल डिवीजन से दी गई जानकारी के मुताबिक स्पष्ट है कि मुंबई धमाकों के आरोपी दाऊद को पाकिस्तान सरकार ने अभी भी पनाह दे रखी है।
भारत ने पाकिस्तान के साथ साझा किए गए दस्तावेजों में दाऊद के चार पार्सपोर्ट की पूरी जानकारी दी है। इन पार्सपोर्टों में दो पाकिस्तान, एक यूएई और एक यमन द्वारा जारी किया गया है। एक पासपोर्ट जिसका नंबर G866537 है, रावलपिंडी से जारी किया गया है। वहीं, यूएई से जारी पासपोर्ट का नंबर A717288 और यमन से जारी पार्सपोर्ट का नंबर F823692 है। पाकिस्तान से दाऊद को दूसरा पार्सपोर्ट कराची से जारी किया गया है। यह पार्सपोर्ट शेख अब्दुल के नाम से है, जिसका नंबर A1332945 है। जानकारी के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान को चार ऐड्रेस भी बताए हैं जहां दाऊद रहता है। इसमें एक पता कराची के नूराबाद हिल एरिया का है, जहां दाऊद का बंगला है। इसके अलावा, कराची के मार्गला रोड एफ 62 स्ट्रीट हाउस नंबर 22 और 29 तथा क्लिफटन कराची में मोइन पैलेस के सेकंड फ्लोर पर भी दाऊद का घर है।
मुंबई में 1993 बम धमाकों की जांच कर रही सीबीआई स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने कई बार दावा किया है कि विभिन्न एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक, दाऊद पाकिस्तान के एयरपोर्टों से बिना किसी रोक-टोक के आता-जाता है। अल कायदा के साथ दाऊद के संबंधों के कारण संयुक्त राष्ट्र ने भी उसे आतंकवादी घोषित कर रखा है। सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक, यूएन भी कई मौकों पर यह स्वीकार कर चुका है कि दाऊद पाकिस्तान में ही है।