नई दिल्ली. हर रोज अपने किचन में इन चीजों को देखते होंगे और खाते भी होंगे लेकिन आपको पता नहीं होगा कि चीजें वजन घटाने में कारगर है। इन स्नैक्स को जरुर शामिल करें अपने सुबह और शाम के नाश्ते में।
इसे भी पढ़ें- आपके कद में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानिए कैसे

रोजाना मूंग की दाल को अपने खाने में शामिल करें। इसमें विटामिन ए, बी और ई, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद है। दिन भर में एक कटोरी मूंग की दाल खाने से पेट भी भर जाएगा और इससे मिलने वाला फाइबर पेट भी सही रखेगा। अखरोट में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा पालक भी खाने में शामिल करें। पालक में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन के, मैग्निशियम और आयरन होता है जो वजन बढ़ने नहीं देता और पेट भी भर देता है। रोजाना एक सेब भूख को तो शांत करता ही है साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

फलों में केला खाने से, ये पेट भर देता है साथ ही इसे खाने के बाद वजन बढ़ने का भी खतरा नहीं रहता है। ऑलिव ऑयल को रोजाना खाएं और वजन बढने के डर को दूर करें। सर्दियों का सीजन है तो ऐसे में यदि सुबह के समय में अंडों का सेवन किया जाए तो इससे हेल्दी ब्रेकफास्ट कोई और नहीं होगा। इसके अलावा नाश्ते में अंडे खाएं। ये गुणों से भरपूर तो है ही साथ ही पेट भी भरेगा।