वॉशिंगटन। अमेरिका के 21 वर्षीय गोल्‍फर जॉर्डन स्‍पीथ ने यूएस ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। उन्‍होंने वर्ष का दूसरा मेजर चैंपियनशिप खिताब जीता।

जॉर्डन (जिन्‍होंने अप्रैल में द मास्‍टर्स पर ग्रीन जैकट जीता था) ने डस्टिन जॉनसन द्वारा फाइनल होल में दो महत्‍वपूर्ण पुट्स मिस करने के बाद चैंबर्स बे वॉशिंगटन में दूसरा खिताब जीता। जॉर्डन पांच अंडर पार लगाकर 1.8 मिलियन डॉलर की नकद राशि जीतने के साथ ही एक साल में दो मेजर खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने।

ट्रॉफी जीतने के बाद जॉर्डन ने यह जीत अपने पिता को समर्पित की और कहा यह ट्रॉफी आपके लिए है तथा यह ऐसा दिन है जिसे हम कभी नहीं भूलेंगे। उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि मेरे पिता को मुझपर गर्व होगा। मेरे पिता ही वो कारण हैं जिसकी बदौलत मैंने गोल्‍फ खेलना शुरू किया तथा आज यहां तक पहुंचा हूं।

एक चैनल से इंटरव्‍यू में बातचीत करते हुए जॉर्डन के पिता ने कहा- वह हर चीज को सही करने की कोशिश करता है। वह जो भी है हमें उस पर गर्व है। वह प्रतिभा का धनी है और इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है। मगर जिस तरह से वह लोगों से बातचीत करता है तथा परिस्थिति को संभालता है वही असली विशेष फादर्स-डे बनाता है।

इस ऐतिहासिक जीत के बावजूद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने जॉर्डन की गर्लफ्रेंड एनी वेरेट की गैरमौजूदगी को उजागर किया। जॉर्डन और वेरेट के बचपन की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो गई। मगर जब स्‍पीथ अपने परिवार के साथ जीत का जश्‍न मना रहे थे तब भी एनी वहां नजर नहीं आई।

इस जोड़ी ने हाई स्‍कूल से डेटिंग करना शुरू किया था, लेकिन बिग 12 कॉलेज में अलग होने के चलते दोनों ने लंबे समय तक साथ रहने का फैसला किया था। हालांकि इन सबसे अलग स्‍पीथ ने फादर्स डे पर अपने पिता के साथ जीत का जश्‍न मनाया।

अब स्‍पीथ अगले महीने ब्रिटीश ओपन में हिस्‍सा लेने के लिए स्‍कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज जाएंगे जहां वह साल का तीसरा खिताब जीतने के लिए जोर लगाएंगे।