नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल को ग्लोबल पहचान दिलाने वाली इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) पहले सीजन की ही तरह एक बार फिर पूरी चमक-दमक के साथ शनिवार से शुरू हो रही है।

थीम सॉन्ग ‘बजेगी सीटी, उड़ेगा बॉल’ फुटबॉल प्रशंसकों की जुबान पर एक बार फिर चढ़ चुका है। आईएसएल-2 का आगाज मौजूदा चैंपियन एटलेटिको डी कोलकाता और चेन्नईयन एफसी के बीच धमाकेदार मुकाबले से होगा। आईएसएल में इस बार कौन सी टीम पड़ेगी भारी डालते हैं इस पर एक नजर..

एटलेटिको डी कोलकाता

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली की मालिकाना हक वाली ये टीम सीजन-2 में भी चैंपियंस की तरह खेलना चाहेगी। इस बार टीम ने सबसे ज्यादा डिफेंडर और गोलकीपर को अपने साथ जोड़ा है। जिससे साफ है कि टीम का फोकस डिफेंस पर ज्यादा है। पिछले सीजन में कोलकाता ने केरला ब्लास्टर्स को 1-0 से हराकर खिताब पर कब्जा किया था। लीग दौर में टीम तीसरे स्थान पर रही थी।

मार्की प्लेयर- हेल्डर पोस्टिगा (पुर्तगाल)

मुख्य कोच- एंटोनियो लोपेज हबास

बेस- सॉल्ट लेक स्टेडियम, कोलकाता

केरला ब्लास्टर्स

पिछले सीजन की उपविजेता केरला ब्लास्टर्स कहीं से भी खिताबी दौड़ में पीछे नहीं है। अंतिम समय तक टीम के खिलाडि़यों का जीत के लिए लड़ना टीम की सबसे बड़ी ताकत है। हालांकि केरला के आक्रमण में और पैनेपन की जरूरत है। टीम के सह मालिक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं। सीजन-1 में ये टीम लीग चरण में चौथे स्थान पर रही थी।

मार्की प्लेयर- कार्लोस मार्चेना

मुख्य कोच- पीटर टेलर

बेस- जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, कोच्चि

एफसी पुणे सिटी

पिछली बार की तरह इस बार भी पुणे की टीम का मुख्य हथियार अटैक ही होगा। टीम ने इसके लिए कई फॉरवर्ड खिलाडि़यों को अपने साथ जोड़ा है। सीजन-1 में पुणे ने गोलों की बौछार करते हुए 14 मैचों में 12 गोल दागे थे। बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन टीम के सहमालिक हैं। पहले सीजन के लीग चरण में टीम छठे पायदान पर रही थी।

मार्की प्लेयर- एड्रियन मुटु

मुख्य कोच- डेविड प्लेट

बेस- श्री शिव छत्रपति स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स, पुणे

एफसी गोवा

खिताब के दावेदारों में एफसी गोवा भी बड़ा नाम है। टीम में 7 ब्राजीली खिलाड़ी हैं। इससे साफ है कि ये टीम दांव-पेंच में किसी से पीछे नहीं रहने वाली। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली इसके सह-मालिक हैं। पिछली बार लीग चरण में टीम अंकतालिका में दूसरे नंबर पर रही थी।

मार्की प्लेयर- लूसियो

मुख्य कोच- जिको

बेस- जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, फटोर्डा

चेन्नईयन एफसी

एमएस धोनी और अभिषेक बच्चन की मालिकाना हक वाली ये टीम सीजन-2 की सबसे खतरनाक टीमों में से एक है। सीजन-1 में लीग चरण की लड़ाई में शीर्ष पर रही ये टीम सेमीफाइनल में केरला से हार गई थी। ये टीम काफी संतुलित है।

मार्की प्लेयर- इलानो ब्लूमर

मुख्य कोच- मार्को माटेराजी

बेस- जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, चेन्नई