भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय से ट्वेंटी 20 क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन इसके बावजूद टीम शुक्रवार को जारी आईसीसी टी 20 टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने में सफल रही है.भारत और तीसरे स्थान पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दोनों के 123 अंक हैं. श्रीलंका की टीम 129 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही है. बांग्लादेश में 16 मार्च से छह अप्रैल तक होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप से पहले हालांकि रैंकिंग में बदलाव हो सकता है क्योंकि शीर्ष आठ में से चार टीमें अगले पखवाड़े में छह मैचों में हिस्सा लेंगी.

तीसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका नौ मार्च से छठे स्थान पर चल रहे ऑस्‍ट्रेलिया (110) के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेलेगी जबकि आईसीसी विश्व टी20 2012 चैम्पियन और पांचवें स्थान पर चल रहे वेस्टइंडीज (111) का सामना नौ मार्च से ही 2010 के चैम्पियन और आठवें स्थान पर चल रहे इंग्लैंड (105) से होगा.

शीर्ष चार टीमों के बीच सिर्फ आठ रेटिंग अंक का अंतर है और इसलिए दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्लैंड श्रृंखला के अगर सभी मैच जीतने में सफल रहते हैं तो उनकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है. पाकिस्तान फिलहाल 121 अंक के साथ चौथे स्थान पर है.

दक्षिण अफ्रीका अगर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सभी मैच जीत लेता है तो उसके पास दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा. दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज तीन मैचों की श्रृंखला 3.0 से जीत लेता है तो वह और इंग्लैंड श्रृंखला पूर्व की रैंकिंग पर बरकरार रहेंगे. ऑस्‍ट्रेलिया के पास चौथे जबकि इंग्लैंड के पास छठे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा.

इस बीच भारतीय उपकप्तान विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह ही भारत की ओर से बल्लेबाजी रैंकिंग में जगह बना पाए हैं. टी 20 बल्लेबाजों की सूची में कोहली, रैना और युवराज क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं. युवराज आलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर हैं.

हालांकि सुनील नारायण की अगुआई वाली गेंदबाजी रैंकिंग में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है.