आने वाला समय रोजगार की इच्छा रखने वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि बैंकों में बड़े पैमाने पर नौकिरयां मिलने वाली हैं. एक समाचार पत्र ने खबर दी है कि इस साल दो नए बैंक खुलने से उनमें बड़े पैमाने पर बहाली होगी. ये दो वित्तीय संस्थाएं हैं आईडीएफसी और बंधन फाइनेंशियल. इन्हें रिजर्व बैंक ने बैंक खोलने के लिए लाइसेंस दे दिया है.

ये दोनों अपने बैंकिंग व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर बहाली करेंगे. समझा जाता है कि तीन-चार वर्षों में ये कम से कम 20 हजार लोगों को रोजगार देंगे. इन बैंकों से कहा गया है कि वे 18 महीनों में अपना परिचालन शुरू कर दें. इस दिशा में काम शुरू हो चुका है. उन्होंने इसके लिए भवन वगैरह की व्यवस्था शुरू कर दी है.

बताया जाता है कि इन बैंकों में पहले ऊंचे पदों पर लोगों की बहाली होगी और फिर नीचे के पदों पर. इन्हें हर साल पांच-पांच हजार लोगों की जरूरत पड़ेगी. लेकिन इसमें थोड़ा सा वक्त लगेगा. बंधन के पास 13,000 कर्मचारी पहले से हैं लेकिन इतने बड़े ऑपरेशन के लिए उन्हें और कर्मचारी चाहिए. पहले वे अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे और उसके बाद नई नियुक्तियां करेंगे.

उधर विदेशी बैंक भी भारत में अपना काम काज बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं और वे भी कुछ समय बाद नियुक्तियां कर सकते हैं. इसके अलावा रिजर्व बैंक कुछ नए तरह के बैंकिंग लाइसेंस देने की योजना बना रहा है जिससे उन जगहों में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

नए बैंकों के आने से बाजार में स्पर्धा बढ़ेगी और पुराने बैंक भी विस्तार करेंगे. इससे भी इस क्षेत्र में काफी लोगों को रोजगार मिलेगा.