जम्मू। पिछले तीन दिनों में भारतीय सीमा सुरक्षा बल की जवाबी कार्रवाई में 5 रेंजरों के मारे जाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। शुक्रवार रात पाकिस्तानी रेंजरों ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सांबा और हीरानगर सेक्टर में बीएसएफ की आधा दर्जन से अधिक चौकियों पर गोलाबारी की। बीएसएफ के जवानों ने भी पाक की करतूत का मुंहतोड़ जवाब दिया।गुरुवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से पाकिस्तान को चेतावनी दी गई थी, इसके बावजूद लगातार सीजफायर के उल्लंघन की घटनाएं हो रही हैं। रक्षा मंत्री ने भारतीय सैन्य बलों को निर्देश दिया था कि सीजफायर के उल्ंलघन की किसी घटना का जवाब दोगुनी ताकत से दें। भारत को आशंका है कि पाकिस्तान लगातार गोलीबारी की आड़ में सीमा पार से घुसपैठ को बढ़ावा देने की कोशिश में है।

राजनाथ सिंह के मुताबिक पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इसी उद्देश्य से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। सांबा और हीरानगर में शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे सीमा पार से पाकिस्तानी जवानों ने एक साथ भारतीय चौकियों पर गोलाबारी शुरू कर दी। मशीनगनों के साथ पाक की ओर से 82 एमएम मोर्टार के गोले बरसाए जा रहे थे। भारी गोलाबारी होने से सीमावर्ती गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। पाकिस्तानी फायरिंग में जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। चक फकीरा, सदोह, मावा, रिगाल, चलेआरी, चचवाल, मंगुचक्क, सक सददा, लौंडी, वोवियां, पानसर मनियारी आदि पोस्टों पर रात से जारी गोलाबारी सुबह चार बजे बंद हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान द्वारा लगातार गोलाबारी की जा रही है। ऐसे में उन्हें एक बार फिर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने को मजबूर होना पड़ सकता है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी से करीब 60 गांव प्रभावित हुए हैं। ग्रामीणों से घरों से बाहर न निकलने और बिजली बंद रखने की अपील की गई है। प्रशासन और पुलिस की ओर से लाउडस्पीकरों की मदद से भी ग्रामीणों को एहतियात बरतने के लिए कहा जा रहा है।