सुल्तानिया जनाना अस्पताल के आबिदा वार्ड में बुधवार सुबह सफाई कर्मचारी की फटकार से घबराकर प्रसूता के हाथ से नवजात बच्ची फर्श पर गिर गई। इससे बच्ची की मौत हो गई। महिला के नाराज परिजनों ने अस्पताल के कर्मचारियों पर पोस्ट मेटरनिटी केयर में लापरवाही का आरोप लगाया है। वहीं, अस्पताल अधीक्षक डॉ. करन पीपरे ने घटना की जानकारी से इनकार किया है।
शमशाबाद निवासी दिनेश साहू ने बताया कि 10 मई को पत्नी रचना साहू (21) को डिलीवरी के लिए भर्ती कराया था। 11 मई को नाॅर्मल डिलीवरी से बेटी हुई थी। डिलीवरी के बाद हालत बिगड़ने के कारण उसे आबिदा वार्ड में शिफ्ट किया गया था। बकौल दिनेश बुधवार सुबह साढ़े 8 बजे सफाई कर्मचारी ने सफाई के लिए सभी को वार्ड से बाहर जाने को कहा। रचना ने कमजोरी ज्यादा होने के कारण बाहर जाने से इनकार किया, तो कर्मचारी ने गालियां देना शुरू कर दिया। इससे मजबूर होकर रचना ने वार्ड से बाहर जाने की कोशिश की, तभी चक्कर आने से वह गिर गई और नवजात बच्ची हाथ से छूट गई। इससे सिर में लगी चोट के कारण उसकी मौत हो गई।
सुल्तानिया अस्पताल अधीक्षक बताया कि आबिदा वार्ड में किसी नवजात बच्ची की मौत फर्श पर गिरने से होने की जानकारी अब तक स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की प्रमुख डॉ. अरुणा कुमार ने नहीं दी है। शाम को अस्पताल का राउंड लिया था, उस दौरान भी किसी डॉक्टर अथवा कर्मचारी ने नवजात की मौत के संबंध में कोई रिपोर्ट नहीं दी। गुरुवार को विभाग प्रमुख डॉ. कुमार से रिपोर्ट लेने के बाद ही घटना के बारे में कोई टिप्पणी करूंगा।