नई दिल्ली: हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान को सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में आठवें नंबर पर रखा गया है। यह लिस्ट अमेरिका में स्थित एक इंटेलिजेंस थिंक टैंक ने तैयार की है। इसमें इराक को सबसे खतरनाक देश माना गया है। जहां आईएसआईएस नामक आतंकी संगठनों ने क्रूरता की हर हद को पार कर दिया है।
पाकिस्तान तालिबान के हक्कानी नेटवर्क से लेकर तहरीक़े-तालिबान पाकिस्तान समेत कई छोटे बड़े आतंकी संगठनों की शरणस्थली है। यह तब है जबकि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को दुनिया की सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी माना गया है। वैसे इस स्थिति के लिए आईएसआई को भी जिम्मेदार माना जा सकता है, जिस पर तालिबान, लश्कर-ए-तैयबा समेत कई आतंकवादी संगठनों की मदद का आरोप है।इस लिस्ट में अफगानिस्तान को चौथे नंबर पर रखा गया है, जो तालिबान और अलक़ायदा के खतरों से जूझ रहा है। पाकिस्तान के अलावा दक्षिण एशिया का यह दूसरा देश है, जिसे इंटेल सेंटर ने कंट्री थ्रेट इंडेक्स खतरनाक देशों की सूची में शुमार किया है। इंटेल सेंटर अमेरिका की एक कंपनी है, जो खुफिया एजेंसियों के लिए काम करती है।

खतरनाक देशों की रैंकिंग का आधार वहां उस देश में आतंकवादियों और विद्रोहियों से खतरा, आतंकवादी वारदात, वहां की स्थिति, तस्वीर, वीडियो और पिछले तीस दिनों में मारे गए लोगों की तादाद को बनाया गया है। इस लिस्ट में कुल 45 देशों को शामिल किया गया है। पाकिस्तान, इराक और अफगानिस्तान के अलावा पहले दस देशों में नाइजीरिया दूसरे नंबर पर, सोमालिया तीसरे नंबर पर, यमन पांचवे नंबर पर, सीरिया छठे नंबर पर, लीबिया सातवें नंबर पर, मिस्त्र नौवें नंबर पर और केन्या दसवें नंबर पर है।