Haryana Results 2019: Congress Leader Randeep Surjewala Loses ...
नगालैंड के राज्यपाल और लंबे समय से चली आ रही नगा वार्ता के वार्ताकार आर एन रवि एनएससीएन (आई-एम) के बीच विवाद चल रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को रवि ने शांति समझौते को लेकर अपना रुख सख्त कर दिया। इसपर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पूछा है कि क्या प्रधानमंत्री ने देश को गुमराह किया है।

सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘पीएम मोदी द्वारा 2015 में किए नागा समझौते की चौंकाने वाली जानकारी उजागर। क्या पीएम ‘साझा संप्रभुता’ के लिए सहमत हैं? क्या पीएम ने ‘ग्रेटर नागालिम’ स्वीकार लिया? क्या पीएम ने अलग ‘झंडा और संविधान’ स्वीकार लिया? क्या पीएम ने राष्ट्र को ‘गुमराह’ किया?’
बता दें कि मोदी सरकार के साथ 2015 में नागा फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद पहली बार, एनएससीएन (आईएम) के प्रमुख टी मुइवा ने कहा कि नगा ध्वज और संविधान अपरक्राम्य (नॉन-नेगोशिएबल) हैं। इस रुख से शांति प्रक्रिया के पटरी से उतरने की संभावना है क्योंकि सरकार ने पहले एक अलग संविधान के विचार को खारिज करते हुए कहा था असम, अरुणाचल और मणिपुर को ‘ग्रेटर नागालिम’ में विभाजित नहीं किया जाएगा।