सिडोन पार्क में भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का दूसरा वनडे भी न्यूजीलैंड ने जीत लिया है और अब सीरीज में उन्हें 2-0 की बढ़त हासिल हो गई है। हैमिल्टन में कीवी टीम डकवर्थ लिविस नियम के हिसाब से 15 रनों से जीत दर्ज करने में सफल रही। इसके साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों अपनी वनडे रैंकिंग की बादशाहत भी गंवा दी।

नेपियर वनडे की तरह एक बार फिर हैमिल्टन में भी भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। बारिश से बाधित मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए शानदार अंदाज में 42 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 271 बनाए। डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारतीय टीम को 42 ओवरों में जीत के लिए 297
रनों का लक्ष्य मिला लेकिन टीम इंडिया इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी। विकेटों के पतझड़ की शुरुआत शिखर धवन (12) से हुई जो मैक्लेंघन की गेंद पर बोल्ड हो गए, जबकि रोहित शर्मा 20 रन बनाकर मिल्स की गेंद पर रोंची के हाथों कैच हुए। जबकि अजिंक्य रहाणे को मैक्लेंघन ने विकेट के पीछे कीपर रोंची के हाथों कैच कराया। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले विराट ने दूसरे वनडे में भी अर्धशतक जड़ दिया। कोहली 77 रन बनाकर आउट हो गए और उसके बाद रैना भी मिल्स की गेंद पर धौनी के साथ कुछ देर टिकने के बाद 35 रन बनाकर आउट हो गए। उम्मीदें भारतीय कप्तान पर टिकी थीं जिन्होंने काफी हद तक मैच को रोमांचक भी बनाया, लेकिन धौनी (56) जानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हो गए, इसके तुरंत बाद जडेजा (12) भी बोल्ड हो गए। आखिरी ओवर में 22 रनों की जरूरत थी और उम्मीदें पुछल्ले बल्लेबाजों पर आ गईं लेकिन भुवनेश्वर कुमार (11) भी कैच आउट होकर लौटे और तीन गेंदें शेष रहते मैच में न्यूजीलैंड को डीएल नियम के हिसाब से 15 रनों से विजेता घोषित कर दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, कोरी एंडरसन ने तीन विकेट और मैक्लेंघन और मिल्स ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों मार्टिन गुप्टिल और जेसी रायडर ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन छठे ओवर में रायडर मोहम्मद शमी की गेंद पर 20 रन बनाकर विकेटकीपर धौनी को कैच थमा बैठे। भारत को 25 रन के कुल स्कोर पर पहली सफलता मिल चुकी थी, ऐसे में उम्मीद थी कि अब भारत यहां से मेजबान टीम पर लगाम कस लेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं दिखा। ओपनर मार्टिन गुप्टिल और केन विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी को अंजाम दे डाला जिससे न्यूजीलैंड को पिछली बार की तरह एक बार फिर एक आगे बढ़ने का मंच मिल गया। गुप्टिल तो 44 रन बनाकर रैना की गेंद पर 21वें ओवर में शमी को अपना कैच थमा बैठे लेकिन पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले केन विलियम्सन का जलवा हैमिल्टन में भी जारी दिखा। उन्होंने 77 रनों की शानदार पारी खेली और वो जडेजा की गेंद पर स्टंप हुए। इसके बाद शुरू हुआ रॉस टेलर और न्यूजीलैंड के अब तक सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक कोरी एंडरसन का धमाल। अंतिम ओवरों में टेलर ने 56 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली तो एंडरसन ने 5 छक्के और 2 चौके लगाते हुए 17 गेंदों में 44 रनों की धुआंधार पारी खेली। मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके।