पणजी, प्रेट्र। कश्मीर में तैनात जवान हथियार लिये आतंकी को देखकर उसे तत्काल मार गिराएं। उसके गोली चलाने और खुद के शहीद होने का इंतजार न करें। यह बात रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने वास्को में एक चुनावी सभा में कही है।

images

पर्रीकर ने कहा, रक्षा मंत्री के रूप में वह सुरक्षा बलों के जवानों से कहते हैं कि वे मशीनगन या पिस्टल लिये व्यक्ति को देखें तो उसे गोली मारें। उससे यह अपेक्षा न करें कि वह आपके पास आएगा और कहेगा- हेलो, आप कैसे हैं ? वह आपको मारे-इससे पहले आप से उसे मार दो।

 

पर्रीकर ने कहा, कश्मीर में हमारी सेना आतंकियों से लड़ रही है। कांग्रेस के कार्यकाल में जवानों से कहा गया था कि जब तक आतंकी आपकी तरफ गोली न चलाएं-तब तक आप फायरिंग न करें। इससे हमारे सुरक्षा बलों का मनोबल नीचे चला गया था। लेकिन केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद स्पष्ट नीति के चलते सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा हुआ है।

 

पाकिस्तान के युद्धविराम उल्लंघन पर पर्रीकर ने कहा, भारतीय सुरक्षा बलों के पास दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पर्याप्त ताकत है, उसका वे इस्तेमाल कर रहे हैं। जवानों को जवाब देने या कार्रवाई करने के लिए अब रक्षा मंत्री की अनुमति की जरूरत नहीं है। उन पर जो फायर करता है-उसके खिलाफ मुंहतोड़ कार्रवाई करने के लिए उन्हें पूरा अधिकार है। पर्रीकर ने साफ कहा, देश का कोई जवान जब शहीद होता है-तब उन्हें बहुत बुरा लगता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि उन्हें रक्षा मंत्रालय की कार्यप्रणाली समझने में छह से आठ महीने का समय लगा लेकिन अब वह उसे पूरी तरह से समझकर आवश्यक कार्रवाई करने में सक्षम हैं।