मेक्सिको सिटी : मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सीमा पर दीवार के लिए भुगतान संबंधी मांग को एक बार फिर नामंजूर कर दिया लेकिन उन्होंने ट्रंप के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने की इच्छा जताई।

ट्रंप के एक संवाददाता सम्मेलन में मेक्सिको को फिर से चेतावनी देने के कुछ ही घंटों बाद पेना नीतो ने कहा कि उनकी सरकार आगामी अमेरिकी सरकार के साथ ‘खुली एवं पूर्ण वार्ता’ करने को तैयार है। उन्होंने नेशनल पैलेस में मेक्सिको के राजदूतों की एक सालाना बैठक में कहा, ‘सुरक्षा, प्रवास और व्यापार सहित हमारे द्विपक्षीय संबंधों को निर्धारित करने वाली हर बात वार्ता की मेज पर है।’

 उन्होंने कहा, ‘हम एक देश के तौर पर और मेक्सिको के नागरिक होने के तौर पर ऐसी किसी चीज को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे जो हमारी प्रतिष्ठा के खिलाफ हो। यह स्पष्ट है कि हमारे आगामी अमेरिकी सरकार के साथ कुछ मतभेद हैं जैसे कि दीवार संबंधी विवाद, जिसका भुगतान मेक्सिको बिल्कुल भी नहीं करेगा।’  उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात का भरोसा दिला सकता हूं कि हम अमेरिका और उसके राष्ट्रपति के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने की दिशा में काम करेंगे।’

इससे पहले अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि मेक्सिको सरकार के साथ इस मामले में बातचीत अभी लंबित है और उनका प्रशासन जल्द ही दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की अपनी योजना पर अमल करेगा ताकि अवैध आव्रजकों को बाहर रखा जा सके तथा मेक्सिको इसपर आने वाले खर्च की भरपाई करेगा।

 छह महीने में अपने पहले औपचारिक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, ‘हम दीवार बनाने जा रहे हैं। मैं मेक्सिको से अपनी बातचीत खत्म करने के लिए एक-डेढ़ साल इंतजार कर सकता हूं, और पद मिलते ही हम यह वार्ता शुरू करेंगे। इसके लिए मैं इंतजार नहीं कर सकता। निर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेंस विभिन्न एजेंसियों और कांग्रेस से मंजूरी प्राप्त करने के प्रयासों में जुटे हैं ताकि दीवार निर्माण शुरू हो सके।’ मेक्सिको के खर्च पर अमेरिका तथा मेकिसको की सीमा पर दीवार बनाने के ट्रम्प के सबसे बड़े चुनावी वादे पर किए गए सवालों के जवाब में रिपब्लिकन नेता ने उक्त बात कही। मेक्सिको ने कहा है कि वह दीवार बनाने का खर्च वहन नहीं करेगा।