रूस के अल्‍ब्रस पर्वत पर चार अगस्‍त को तिरंगा फहराकर भारतीय प्रशासनिक सेवा के पुरुष और महिला वर्ग में पहली पर्वतारोही होने का गौरव उत्‍तर प्रदेश की महिला आईपीएस अपर्णा कुमार ने हासिल किया है। अपर्णा कुमार दुनिया के सात में से चार महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर भारत का झंडा फहरा चुकी हैं। उनका लक्ष्‍य सातों महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर भारतीय तिरंगा फहराने का है।

अपर्णा कुमार 2002 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। पर्वतारोहण करने वाली वह यूपी पुलिस की पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। सबसे पहले वह अफ्रीका के तंजानिया में स्थित किलिमंजारो की चोटी पर भारत और यूपी पुलिस का झंडा लहरा चुकी हैं। कंधों पर उत्‍तर प्रदेश के कानून व्‍यवस्‍था की जिम्‍मेदारी और मजबूत इरादे वाली अपर्णा दो बच्‍चों की मां हैं। उनके पति संजय कुमार सोनभद्र के जिलाधिकारी हैं।

अपर्णा बताती हैं कि वह कमांडेंट नाइन बटालियन में थी। बटालियन को पहले स्‍पेशल पुलिस फोर्स माना जाता था, जो भारत-तिब्‍बत सीमा पर सुरक्षा संभालती थी। उनका पर्वतारोहण इतिहास काफी गौरवशाली है। वहां काफी इक्‍वेपमेंट्स, टेंट्स वगैरह वहां थे। वहीं से मुझे पर्वतारोहण की रुचि जागी और वहीं से गंभीरता के साथ पर्वतारोहण करने के बारे में विचार आया।

इसके बाद वहीं से बेसिक और एडवांस माउंटेरियिंग कोर्स किया और कुछ चोटियों पर चढ़ाई की। इसके बाद सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को फतह करने का विचार आया। अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो चोटी इस दिशा में पहला कदम थी। उस अभियान में हमारे साथ कनाडा, बुल्‍गारिया सहित विदेशों के करीब सात लोग गए थे। हमारे गाइड अमेरिका के जॉन हॉफ थे।

 

किलिमंजारो चोटी समुद्र तल से 19341 फीट ऊंची को उन्‍होंने 30 अगस्‍त 2014 को सुबह करीब 6 बजे फतह किया था। इसके बाद उन्‍होंने इंडोनेशिया की सबसे ऊंची चोटी कार्सेन्‍ट को फतह करने का लक्ष्‍य रखा। उन्‍होंने सात नवंबर 2014 को 4,848 मीटर की ऊंची इस चोटी को भी फतह किया। यह अभियान उन्‍होंने 30 अक्‍टूबर को शुरू किया था। इस दल में अमेरिका, कनाडा के सदस्‍य थे।

इसके अलावा वह 15 जनवरी 2015 को दक्षिणी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकॉन्‍कागुआ को भी फतह कर चुकी हैं। यह 23 हजार फीट ऊंची चोटी है, जिसकी चढ़ाई भी काफी दुर्गम है। इसके लिए मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्‍हें रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है। एवरेस्‍ट की चोटी पर यूपी पुलिस का झंडा फहराने का सपना है। एवरेस्ट फतह के लिए निकली अपर्णा कुमार वहां 25 अप्रैल 2015 को आए भूकंप के बाद हुए हिमस्‍खलन में बाल-बाल बच गई थीं।