खंडवा। लंबे समय से स्वीकृति के लिए अटके मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के प्रस्ताव को भोपाल में परियोजना परीक्षण समिति ने हरी झंडी दे दी है। यहां 172 करोड़ रुपए की लागत से 500 बिस्तर का अस्पताल और 100 सीटर मेडिकल कॉलेज आकार लेगा। बीएड कॉलेज मैदान पर 6 मंजिला भूकंपरोधी इमारत को आकार लेने में करीब 2 साल लगेंगे।

केंद्र सरकार से पहले ही मेडिकल कॉलेज को स्वीकृति मिल चुकी थी। भोपाल में मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा की अध्यक्षता में परियोजना परीक्षण समिति की बैठक में इसके निर्माण में आने वाली लागत को मंजूरी दी गई। मेडिकल कॉलेज के लिए टेंडर पहले ही आ चुके हैं। खंडवा में बीएड कॉलेज मैदान और जिला अस्पताल परिसर में मेडिकल कॉलेज के लिए निर्माण कार्य होंगे। पहले खंडवा में 400 बिस्तर का अस्पताल बनना था, जिसे अपग्रेड कर 500 बिस्तर का कर दिया गया है।

बनेगा 6 मंजिला भूकंपरोधी भवन

2.37 लाख वर्गफीट भूमि पर कॉलेज भवन तैयार होगा। 6 मंजिला भूकंपरोधी भवन को तैयार करने में करीब 2 वर्ष का समय लगेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन से 10 एकड़ अतिरिक्त जमीन की मांग की है। मेडिकल कॉलेज के लिए मिली जमीन के आसपास बीएड कॉलेज की संपत्ति है। यहां बीएड कॉलेज का बेडमिंटल हॉल और सरवेंट क्वाटर्स बने हुए हैं। कॉलेज के लिए अतिरिक्त जमीन मिलने पर इन भवनों को तोड़ना होगा

अच्छी है जमीन की क्षमता

मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल परिसर में गत माह निर्माण कार्य के लिए आवंटित जमीन की स्वाइल बेरिंग केपेसिटी टेस्टिंग की गई थी। इसके जांच दल में शामिल पॉलीटेक्निक कॉलेज के सिविल विभागाध्यक्ष आरएस सिसौदिया ने बताया कि दोनों ही जगह भूमि की कैपेसिटी मजबूत है। मेडिकल कॉलेज की जमीन 25 टन पर स्केवेयर मीटर और जिला अस्पताल परिसर की जमीन 30 टन पर स्केवेयर मीटर का लोड ले सकती है।

तैयारी पूरी

मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि की टेस्टिंग सहित अन्य तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रशासनिक स्वीकृति मिलते ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। कार्य प्रारंभ होने के बाद 24 माह में मेडिकल कॉलेज आकार ले लेगा।