आईपीएल का पहला मैच मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को खेला जाएगा।आईपीएल का पहला मैच मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को खेला जाएगा।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। एडवोकेट जी एलेक्स बेंजिगर ने मद्रास हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कोरोनावायरस के कारण आईपीएल रद्द करने की मांग की है। एडवोकेट ने याचिका में अपील की है कि हाईकोर्ट केंद्र सरकार को आदेश दे कि वह बीसीसीआई को आईपीएल नहीं कराने का आदेश जारी करे। इस बार टूर्नामेंट 29 मार्च से 24 मई तक होना है। वहीं, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (आईएफएफ) ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में होने वाले हीरो संतोष ट्रॉफी 2019-20 के फाइनल राउंड को टाल दिया है। यह मैच 14 से 27 अप्रैल को होना था।

मामले को लेकर जस्टिस एमएम सुंद्रेश और कृष्णन रामास्वामी की बेंच 12 मार्च को सुनवाई करेगी। भारत में बुधवार तक कोरोनावायरस के कुल 61 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार और हेल्थ एजेंसियां इसके संक्रमण को रोकने की पूरी कोशिश कर रही हैं। मंगलवार को देशभर में 14 नए मामले सामने आए। इनमें केरल के आठ, पुणे और कर्नाटक के 3-3 केस हैं।

याचिकाकर्ता की दलील- इटली में भी सभी खेल खाली स्टेडियम में हो रहे
याचिकाकर्ता ने कहा, ‘‘विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट के मुताबिक, कोरोनावायरस की अब तक कोई दवा नहीं बनी और न ही इसे रोकने का कोई साधन है। यह दुनियाभर में बड़ी आपदा बनकर उभरा और तेजी से फैलता जा रहा है। इटली फेडरेशन लीग, जो देश का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है, वह भी कोरोनावायरस से प्रभावित है। यहां सरकार ने अप्रैल तक सभी टूर्नामेंट को खाली स्टेडियम में कराने का फैसला किया है। हमें भी आईपीएल को लेकर सख्त कदम उठाने चाहिए।’’

गांगुली ने आईपीएल रद्द करने या टालने से इनकार किया
याचिकाकर्ता के मुताबिक, उसने पहले संबंधित विभाग को भी पत्र लिखकर आईपीएल नहीं कराने की अपील की थी। लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद एडवोकेट ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हालांकि, इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली आईपीएल को रद्द करने या टालने की बात को नकार चुके हैं। उन्होंने कहा था कि कोरोनावायरस का आईपीएल पर कोई असर नहीं है। यह तय समय पर ही होगा।