मंदसौर संसदीय क्षेत्र को एक और नई सौगात मिली है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कोटा-मंदसौर के 183 लंबे मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है। यह मार्ग संसदीय क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्रों से होकर बनेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को सांसद सुधीर गुप्ता को पत्र भेजकर इसकी सूचना दी है।

jeet_ka_dava

सांसद सुधीर गुप्ता ने 14 मार्च 2016 को कोटा-बांसवाड़ा व्हाया मंदसौर-प्रतापगढ़ मार्ग को फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री गडकरी को पत्र लिखकर मांग की थी। इस पर गडकरी ने अभी मंदसौर-कोटा के बीच के 183 किमी सड़क मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की मंजूरी दे दी है। अब सड़क निर्माण के लिए डीपीआर तैयार होगी। 183 किमी लंबे मार्ग में से 115 किमी हिस्सा मध्यप्रदेश का होगा। इसका पूरा लाभ मंदसौर संसदीय क्षेत्र की मंदसौर, मल्हारगढ़, मनासा और जावद विधानसभा को मिलेगा।

कब क्या हुआ

14 मार्च 2016 को सांसद सुधीर गुप्ता ने कोटा-बांसवाड़ा व्हाया मंदसौर फोरलेन निर्माण की मांग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की।

4 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अवगत कराया कि पत्र पर कार्रवाई के लिए मुख्य अभियंता योजना सुदीप चौधरी को कहा है।

अगस्त 2016 में सांसद गुप्ता ने नई दिल्ली में चौधरी से मिलकर योजना पर तेजी से कार्य किए जाने की बात कही।

19 सितंबर को नई दिल्ली में मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई।

यहां से गुजरेगा राष्ट्रीय राजमार्ग

सांसद सुधीर गुप्ता ने बताया कि हमने कोटा से रावतभाटा, सिंगोली, रतनगढ़, मोरवन, मनासा, नारायणगढ़, पिपलियामंडी, मंदसौर, प्रतापगढ़ होते हुए बांसवाड़ा तक फोरलेन निर्माण की मांग की थी। इस मांग के अनुरूप ही उक्त मंजूरी मंत्री गडकरी ने प्रदान की है। फिलहाल यह मार्ग कोटा से रावतभाटा, सिंगोली, रतनगढ़, मोरवन, मनासा, नारायणगढ़, पिपलियामंडी होते हुए मंदसौर आएगा।