रुद्रप्रयाग। उम्मीद से पहले ही केदारनाथ में भारी बर्फबारी ने पुनर्निर्माण कार्यों की रफ्तार पर असर डाला है। जबरदस्त हिमपात से पुनर्निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी संभाल रहे नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) की टीम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बिजली लाइन में खराबी आने से रविवार रात से केदारनाथ में विद्युत आपूर्ति ठप है। निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने भी स्वीकार किया कि कड़ाके की ठंड में कार्य की रफ्तार पर असर पड़ा है।

हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई इसके बावजूद काम समय पर पूरे हो जाएंगे। दरअसल, इन दिनों केदारनाथ में दिन का तापमान शून्य से पांच डिग्री, जबकि रात को पारा शून्य से दस डिग्री नीचे आ रहा है। ऐसे में निर्माण कार्यों में जुटी टीम को दिक्कतें आ रही हैं। अप्रैल तक टीम को रोपवे, प्री फैब्रिकेटेड हट के साथ ही मंदिर के पीछे सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा जर्जर भवनों को गिराने का काम भी इसी दौरान किया जाना है।

बिजली आपूर्ति को लेकर ऊर्जा निगम के अधिशाासी अभियंता वीरेन्द्र पंवार ने बताया कि लाइन पर फाल्ट को खोजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि बर्फबारी के कारण काम में दिक्कतें आ रही हैं।