न्‍यूयॉर्क। अंतरिक्ष में स्‍थापित इंटरनेशनल स्‍पेस सेंटर में भगभग एक साल (340 दिन) गुजारने के बाद एस्‍ट्रोनॉट स्‍कॉट कैली धरती पर लौट आए हैं। कैली ने कजा‍कस्‍तान में स्‍थानीय समयानुसार रात 11:26 बजे लैंड किया था। उनके इस सफल अभियान के बाद अब नासा इस बात के और करीब है कि वो आने वाले समय में वैज्ञानिकों को एक साल के लिए स्‍पेस में भेज सकेगी।
इसके साथ ही कैली अंतरिक्ष में सबसे ज्‍यादा वक्‍त बिताने वाले एस्‍ट्रोनॉट बन चुके हैं। कैली को इतने लंबे समय तक अंतरिक्ष में भेजना एक तरह का वैज्ञानिक परिक्षण था। वैज्ञानिकों के अनुसार अंतरिक्ष की परिस्थितियों का मानवों पर गहरा असर होता है। ग्रेविटी के अभाव में हड्डियों और मसल्‍स पर प्रभाव पड़ता है वहीं व्‍यक्ति के इन्‍सोमिया से बार-बार पीड़ि‍त होने की संभावना भी रहती है।
वैज्ञानिक इस बात का अध्‍ययन करना चाहते हैं कि इन सब का एक व्‍यक्ति पर एक साल के समय में कितना प्रभाव पड़ता है। ताकि भविष्‍य में एस्‍ट्रोनॉट्स को एक साल या ज्‍यादा वक्‍त के लिए अंतरिक्ष में भेजा जा सके। फिलहाल स्‍पेस स्‍टेशन पर 6 माह के लिए ही एस्‍ट्रोनॉट्स को भेजा जाता है।
स्‍पेस स्‍टेशन से धरती के लिए निकलने से पहले कैली ने वहां से नजर आने वाले सूर्योदय की अंतिम तस्‍वीर भी भेजी थी। कैली अपने दो साथियों के साथ 7 घंटे की यात्रा के बाद धरती पर पहुंचे। धरती पर आने के बाद अब जल्‍द इन एस्‍ट्रोनॉट्स के साथ फील्‍ड टेस्‍ट किए जाएंगे ताकि उनके शरीर पर इतने दिनों में पड़े प्रभावों को जांचा जा सके।