यूपी का CM कौन : मनोज सिन्हा आज वाराणसी के काल भैरव मंदिर पहुंचे, जानें उनकी 6 खूबियां

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में रिकॉर्डतोड़ जीत के बाद से ही बीजेपी के मुख्यमंत्री को लेकर बना सस्पेंस आज खत्म होगा. लखनऊ में आज शाम 4 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है, जहां विधायक दल का नेता चुना जाएगा. केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा, आठ बार के विधायक सुरेश खन्ना, सात बार के विधायक सतीश महाना समेत कई नाम इस रेस में हैं. हालांकि मनोज सिन्हा सीएम की कुर्सी के सबसे क़रीब बताए जा रहे हैं. आज सुबह वह वाराणसी के काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे, जिसके बाद इन कयासों को और बल मिल रहा है. हालांकि उन्होंने बयान दिया था कि वह इस रेस में नहीं हैं. एक और नाम मीडिया में उछल रहा है. वह है स्वतंत्र देव सिंह का. शुक्रवार को लखनऊ में बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण होना है, जिसमें पीएम मोदी, अमित शाह समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. पहले यह समारोह शाम 5 बजे होने वाला था, हालांकि बाद में पीएम के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए इसे दोपहर 2:15 बजे कर दिया गया.

मनोज सिन्हा :-

  1.  जुलाई 1959 को गाजीपुर के मोहनपुरा में जन्म हुआ, अपने सरल स्वभाव के कारण भी जाने जाते हैं.
  2. IIT (BHU) से सिविल इंजीनियरिंग में M.Tech की पढ़ाई की. आईआईटी बीएचयू से पढ़े मनोज सिन्हा की छवि काफी साफ सुथरी है. मनोज सिन्हा राजनीति में सक्रिय रहे और सिन्हा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष थे
  3. 1989 में बीजेपी राष्ट्रीय परिषद के सदस्य बने
  4. 1996, 1999, 2014 में ग़ाज़ीपुर से सांसद बने
  5. मोदी सरकार में रेल राज्य मंत्री बने, पीएम मोदी की नजर में उन्होंने वाराणसी के लिए अच्छा काम किया
  6. मनोज सिन्हा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. पीएम मोदी और मनोज सिन्हा के बीच आरएसएस के दिनों से ही अच्छे संबंध हैं.

 बीजेपी के विधायक दल की बैठक लोक भवन में होगी. केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव मुख्यमंत्री निर्वाचित करने के लिए बैठक में मौजूद होंगे. और फिर रविवार शाम 5 बजे उत्तर प्रदेश को मिलेगा उसका नया मुख्यमंत्री और नई सरकार. राज्यपाल राम नाइक ने लखनऊ में बयान जारी कर कहा है कि यूपी के नए मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट के सहयोगियों के साथ 19 मार्च को शाम 5 बजे कांशीराम स्मृति उपवन में शपथ लेंगे. मीडिया में कई नाम चर्चा में हैं, लेकिन औपचारिक ऐलान लखनऊ में शनिवार शाम विधायक दल की बैठक में ही होगा.