बेंगलुरू: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन, यानी दक्षेस (सार्क) के सम्मेलन के सिलसिले में की गई अपनी हालिया पाकिस्तान यात्रा के बाद वहां के लोगों की तारीफ करना अभिनेत्री से राजनेता बनीं रम्या को भारी पड़ा है, और उनके खिलाफ देशद्रोह का आरोप लगाया गया है.

कन्नड़ फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री रम्या, जिनका वास्तविक नाम दिव्या स्पंदना है, ने रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के ‘पाकिस्तान जाना नर्क जाने जैसा अनुभव रहा’ वाले बयान के संदर्भ में कहा था, “पाकिस्तान नर्क नहीं है… वहां के लोग बिल्कुल हम जैसे हैं… उन्होंने हमारे साथ बहुत अच्छा बर्ताव किया…”

 

ramya-divya-spandana_650x400_81471925181

 

 

 
इसके बाद से ही 33-वर्षीय अभिनेत्री और वर्ष 2011 से कांग्रेस पार्टी नेता रम्या को माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ‘राष्ट्रविरोधी’ बयान देने के लिए लताड़ा जा रहा है, और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू से लगभग 270 किलोमीटर दूर बसे मदीकेरी में एक वकील ने उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करवा दिया है.

मिली ख़बरों में केस दर्ज करवाने वाले कटनामाने विट्ठल गौड़ा नामक वकील के हवाले से कहा गया है कि वह रम्या द्वारा पाकिस्तानियों की तारीफ किए जाने से ‘स्तंभित’ हैं. मामले की सुनवाई इसी सप्ताह शनिवार को होगी.

गौरतलब है कि हालिया दिनों में कांग्रेस-शासित कर्नाटक में ‘देशद्रोह’ शब्द काफी चर्चा में रहा है, और हाल ही में कश्मीर संबंधी आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान ‘आज़ादी’ के नारे लगने पर एमनेस्टी इंटरनेशनल के खिलाफ भी पुलिस केस दर्ज करवाया जा चुका है. देशद्रोह और दंगा करने का यह मामला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के पुलिस के पास पहुंचने पर दर्ज किया गया था, हालांकि इसमें अब तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है.