रायपुर (निप्र)। स्थानीय स्तर की कक्षा 11वीं की परीक्षा में पहला ही प्रश्न पत्र सोशल साइट्स पर वारयल होने के बाद शुक्रवार को नौवीं का पर्चा का भी सोशल साइट्स पर वायरल हो गया। यह चर्चा जोरों पर रही।

नईदुनिया को सामाजिक विज्ञान का एक पर्चा सोशल साइट्स से मिला है। चर्चा है कि यह शनिवार को होने जा रही कक्षा नौवीं के सामाजिक विज्ञान का पर्चा है। परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

अधिकारिक सूत्रों की मानें तो मामले की गंभीरता को देखते ही स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अब साइबर पुलिस को मामले की जांच करवाने के लिए प्रकरण देने कहा है।

एक दिन पहले वायरल हुआ था

बता दें कि गुस्र्वार को आयोजित 11वीं भौतिक शास्त्र की परीक्षा का प्रश्न पत्र एक दिन पहले बुधवार को ही बाजार में आ चुका था। पर्चा लीक होने के बाद भी स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों में परीक्षा ले ली थी। अब दूसरी बार फिर नौवीं का पर्चा लीक होने से स्थानीय स्तर पर हो रही परीक्षा की गोपनीयता भंग हो रही है। बताया जाता है कि यह पर्चा कटघोरा, कोरबा के आसपास के विद्यार्थियों के बीच वितरित हुआ है। इसके बाद सोशल साइट्स में फैल गया है।

आखिर कौन लीक कर रहा पेपर?

कक्षा नौवीं का पर्चा लीक होने की खबर लगातार आ रही है। अब सवाल खड़े हो चुके हैं कि आखिर पर्चा लीक कौन कर रहा है? जानकारों का कहना है कि यदि कोई शिक्षक मोटी रकम लेकर यह पर्चा बेच रहा है तो उसे सोशल साइट्स में क्यों डालेगा ? वहीं कहीं यह पर्चा कोई दूसरा विभाग तो नहीं कर रहा है?

गौरतलब है कि कक्षा 9वीं-11वीं के आवेदन से लेकर टाइम टेबल और पर्चे तक विवाद चलता रहा है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूल शिक्षा विभाग के बीच घमासान के बाद मंडल के पर्चे से परीक्षा हो रही है।

बोर्ड स्तर की परीक्षा में लोकल स्तर की सुरक्षा भी नहीं होने से सरकार की छवि खराब हो रही है। बहरहाल ये वारदातें प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के मनोबल को तोड़ रही हैं, साथ ही शिक्षकों द्वारा मोटी रकम लेकर प्रश्न पत्र बेचे जाने की परम्परा को भी बल मिल रहा है।

परीक्षा को लेकर इस तरह चला साल भर विवाद

आवेदन: माशिमं द्वारा आवेदन फीस 80 स्र्पए लेने के कारण विवाद खड़ा हुआ था तब मंडल ने फीस 50 स्र्पए कर दी थी।

परीक्षा पद्धति: मंडल का कक्षा 9वीं-11वीं की परीक्षा लेने के निर्णय को लेकर खुद मंडल के सदस्यों ने हल्ला बोला था।

टाइम टेबल: परीक्षा के लिए मंडल ने अप्रैल में परीक्षा लेने का समय सारिणी जारी किया तो विवाद शुरू हो गया।

पर्चा विवाद: स्कूल शिक्षा विभाग ने मंडल का पर्चा छप जाने के बाद खुद छपवाने की तैयारी की तो पर्चा विवाद भी शुरू हो गया।

पर्चालीक: अब बार-बार पर्चालीक होने की वजह से एक अंदरूनी कलह का अंदेशा लगाया जा रहा है ।

इनका कहना है

बार-बार सोशल साइट्स पर पर्चा आने की खबर मिल रही है। मामले की जांच करवाने के लिए कहा हूं। अब यह पर्चा कब का है अभी कुछ नहीं कह सकते हैं।