कोटा : आत्महत्या से पहले छात्र ने बनाया भावुक वीडियो, चंबल में कूदकर जान दी

कोटा: ‘हम हमेशा आपके साथ रहेंगे, छोटू को बोलिएगा खूब पढ़ेगा, बहुत आगे जाएगा. बिना किसी टेंशन के छोटू पढ़ना, हम हमेशा तुम लोग के साथ रहेंगे. बहुत याद करेंगे तुमको, पढ़ना मेरे भाई, माफ़ कर देना मेरे मम्मी पापा.’

यह पंक्तिया उस वीडियो में 16 साल के अमन गुप्ता ने कही हैं, जो उसने अपनी आत्महत्या से पहले शूट किया था. यह वीडियो बनाने के बाद उसने कोटा की चंबल नदी में छलांग लगाकर जान दे दी.

अमन कोटा में रहकर पिछले एक साल से मेडिकल की तैयारी कर रहा था. इस आखिरी वीडियो के ज़रिए उसने माता-पिता से माफी मांगकर संदेश दिया है कि उसके छोटे भाई ‘छोटू’ को आगे पढ़ाएं.

अमन माता-पिता के सपने पूरे करने के लायक नहीं था वीडियो में उसने इसका भी ज़िक्र किया है, दिल को छू जाने वाले इस वीडियो के अंत में हाथ हिलाकर कैमरे की तरफ अलविदा कहकर उसने माता-पिता और दुनिया से हमेशा के लिए विदाई ले ली.

यह संदेश उसके परिवार तक पहुंच जाए, इसको लेकर अमन ने आत्महत्या करने से पहले अपने एक दोस्त को फ़ोन करके बताया कि वह फ़ोन और गले का एक लॉकेट कहां रख कर जा रहा है.

उसके दोस्त ने तुरंत एलन करियर इंस्टिट्यूट में काउंसलर को बताया, काउंसलर के साथ जब वह कोटा के हैंगिंग ब्रिज के पास पहुंचे तो बताई हुई जगह पर लॉकेट और फ़ोन मिल गया, लेकिन अमन वहां नहीं था. पुलिस को सूचना देने पर गोताखोरों ने अमन का शव चंबल नदी से ढूंढ निकाला.

बता दें कि कोटा में हर साल लाखों बच्चे IIT और मेडिकल की तैयारी करने आते हैं. इस साल सबसे ज़्यादा टॉपर्स मेडिकल और आईआईटी में कोटा के कोचिंग सेंटरों से ही निकले, लेकिन सफलता की इस दौड़ में अमन जैसे कई ऐसे बच्चे भी हैं, जो पढ़ाई और परिक्षा में सफलता पाने की दौड़ में पीछे छूट जाते हैं.

पिछले साल कोटा में 17 बच्चों ने आत्महत्या की थी. इस साल अमन दसवां छात्र है, जिसने आत्महत्या का कदम उठाया है. अमन बिहार के राघोपुर का रहने वाला है.