Image result for modi shah

एंटी इनकंबेंसी के रिस्क को देखते हुए 150 करोड़ का प्लान, नुक्कड़ नाटक की तैयार

नई दिल्ली. भाजपा ने उन 120 सीटों के लिए नुक्कड़ नाटक की तैयारी कर रही है जिन पर कभी जीत हासिल नहीं कर पाई। इन सीटों पर नुक्कड़ टीम गली-चौराहों, बाजार में अचानक नाटक का मंचन शुरु करेगी, जिसकी थीम मोदी सरकार की उपलब्धियां होंगी। करीब 5-7 मिनट के नाटक के बाद पास में खड़ी एलईडी स्क्रीन वाली वैन पर एक फिल्म शुरू होगी, जिसमें करीब 10 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी। इसमें मोदी सरकार की तमाम योजनाओं को चरित्रों के माध्यम से दिखाया जाएगा। इसमें लाभार्थी को योजना साकार होने की बात कहते हुए दिखाया जाएगा। कर्नाटक चुनाव में व्यस्त पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अभी इस योजना को मंजूरी नहीं दी है, लेकिन चुनाव के बाद इस रणनीति पर काम शुरू हो जाएगा।100-150 करोड़ रुपए की है योजना

भाजपा ने अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। पिछले साल 17 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इन 120 सीटों को जीतने की रणनीति के तहत प्रभारी तैनात किए थे। अब उन सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छाप छोड़ने की पहल की जा रही है।

 

प्रभारियों की रिपोर्ट के बाद इन सीटों पर भाजपा अब ऐसे तरीके अपना रही है जिससे मोदी सरकार की पहल को इन इलाकों में पहुंचाया जा सके। नुक्कड़ नाटक की तैयारी इनमें सबसे अहम है। इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 100-150 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है, जिसे अमित शाह की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।
2019 में एंटी इनकंबेंसी से बचने की तैयारी
भाजपा ने 2014 के आम चुनाव में 282 सीटें जीती थीं। राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में तो सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। इसलिए पार्टी का अनुमान है कि 2019 के चुनाव में पार्टी को एंटी इनकंबेंसी का सामना करना पड़ सकता है और उसे सीटों का नुकसान होगा। इसलिए भाजपा ने उन 120 सीटों पर फोकस किया है जिन पर एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है।