सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

सार

बुधवार को लगातार सातवें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए रविवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे।

विस्तार

देश में बुधवार को तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 2.69 रुपये और डीजल की कीमत में 2.33 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है। दिल्ली में आज पेट्रोल 70.29 और डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ANI

@ANI

Delhi: Petrol price at Rs 70.29, reduced by Rs 2.69. Diesel price at Rs 63.01, reduced by Rs 2.33.

View image on Twitter
530 people are talking about this
 अन्य महानगरों में इतना है दाम

कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 72.98, 75.99 और 73.02 रुपये है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में एक लीटर डीजल के लिए लोगों को क्रमश: 65.35, 65.97 और 66.48 रुपये चुकाने होंगे। दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में कटौती हुई है लेकिन मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमतों में आज जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है।

इसलिए आई गिरावट

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा संगठन का मानना है कि 2020 में कच्चे तेल की मांग में कमी आने की वजह से इसकी कीमतों में कमी आ रही है। सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल प्राइस वार छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 फीसदी तक टूट गई थी। इससे भारत को वित्तीय लाभ हो सकता है, क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का
खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन
डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।