टोक्‍यो। पितृत्‍व अवकाश की छुट्टी लेने के बाद सुर्खियों में अपने वाले जापान के एक नेता ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने एक दूसरी महिला से संबंध होने के बाद पद छोड़ दिया है, जबकि उनकी पत्‍नी गर्भवती हैं।
केनसुके मियाजाकी (35) ने जापान के रूढ़िवादी राजनीतिक परिदृश्य को उस वक्‍त हिलाकर रख दिया था, जब उन्‍होंने अपनी गर्भवती पत्नी की मदद के लिए एक महीने की छुट्टी मांगी थी। ऐसा करने वाले वह पहले जापानी नेता हैं।
उनके इस कदम की कई नेताओं ने आलोचना की क्‍योंकि जापान में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है कि बच्‍चों की देखभाल के लिए पिता काम से छुट्टी ले। मगर, प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने केनसुके का समर्थन किया था।
एक साप्‍ताहिक पत्रिका ने क्‍योटो में रहने के दौरान 34 वर्षीय महिला के साथ उनके प्रेम संबंधों को बारे में खबर प्रकाशित की। इसके बाद सत्‍तारूढ़ लिब्रल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ने अपने इस्‍तीफे की घोषणा कर दी।
केनसुके उस महिला से उस वक्‍त मिले थे, जब वह जनवरी में जापान की संसद के ओपनिंग के दौरान अन्‍य नेताओं की ड्रेस डिजाइन कर रहीं थीं। वह महिला मॉडल और पेशेवर किमोनो डिजाइनर है। दोनों के बीच संबंध उस वक्‍त बने जब केनसुके की पत्‍नी गर्भवती थीं और कुछ ही दिनों बाद उनके पहले बच्‍चे को जन्‍म देने वाली थीं।