कोरोनावायरस
कोरोनावायरस – फोटो : PTI
  • इटली के 2 पर्यटक जयपुर में भर्ती, 22 का सफदरजंग में इलाज, सबकी हालत स्थिर
  • अब तक देश में कुल 28 मामले, केरल के तीन लोग ठीक होकर पहुंच चुके घर
  • सरकार अलर्ट, विदेश से आने वाली सभी उड़ानों और यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग
 दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर फैली दहशत के बीच देश में एक ही दिन में 23 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें आगरा के एक ही परिवार के छह लोगों सहित सात भारतीय नागरिक और इटली के 16 पर्यटक हैं। देश अब तक 29 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जिनमें से तीन पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बाकी 25 का इलाज चल रहा है और सभी की हालत स्थिर है।

नोएडा के स्कूलों से जिन बच्चों के सैंपल लिए गए थे उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस बीच, संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाली सभी उड़ानों और यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का फैसला किया है। इसके साथ ही जांच के लिए देश 19 नई लैब शुरू की जा रही हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से रिपोर्ट आने पर 23 लोगों में संक्रमण की जानकारी देते हुए बताया, दिल्ली के संक्रमित मरीज के संपर्क में आए आगरा के छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, जयपुर में भर्ती संक्रमित इतालवी पर्यटक के संपर्क में आने वाले जिन 21 लोगों को छाबला स्थित आईटीबीपी शिविर लाया गया था, उनमें 16 पॉजिटिव हैं। इनमें 15 इटली के हैं जबकि एक भारतीय है।

सफदरजंग अस्पताल में 23 लोगों का उपचार चल रहा है। वहीं, इटली के पर्यटक और उसकी पत्नी का इलाज जयपुर और एक भारतीय आईटी इंजीनियर का इलाज तेलंगाना में हो रहा है। इस बीच, तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में भी कोरोना के गंभीर लक्षण मिले हैं।