रक्षा मंत्री एक विशेष विमान से रवाना होने वाली थीं लेकिन उनकी रवानगी से ऐन पहले चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी और आदर्श आचार संहिता लागू हो गई.

Image result for nirmala sitharaman image

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

चेन्नई: रक्षा मंत्री ने रविवार को नई दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष विमान के बजाए व्यावसायिक उड़ान को चुना क्योंकि  के लिए कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. सीतारमण ने चेन्नई में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिस दौरान उन्होंने सरकारी कार और इस्कार्ट वाहनों का भी इस्तेमाल नहीं किया और  के एक नेता की कार से हवाई अड्डे पहुंचीं.

रक्षा मंत्री एक विशेष विमान से रवाना होने वाली थीं लेकिन उनकी रवानगी से ऐन पहले चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी और आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. भाजपा ने बयान जारी कर बताया कि सीतारमण एक निजी कंपनी के विमान से रात आठ बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुईं. हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं

बता दें, चुनाव आयोग द्वारा रविवार को बहुप्रतीक्षित 17वीं लोकसभा के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में 11 अप्रैल से शुरु होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा. जिसमें एक ओर भाजपा फिर से सत्तारूढ़ होने का हरसंभव प्रयास करेगी, वहीं विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की भरसक कोशिश करेंगे. आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है. इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. बता दें, 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था.

मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो जायेगी. जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी.

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी.