श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मंगलवार को भी भारी हंगामा देखने को मिला। कांग्रेस व नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता विधानसभा में गोमांस प्रतिबंध व बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास मामले पर चर्चा चाहते थे, लेकिन स्पीकर ने इसकी इजाजत नहीं दी। इसके बाद दोनों दलों के नेता हाथों में पोस्टर व तख्तियां लेकर इसका विरोध करने लगे। स्पीकर ने कार्रवाई करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के दो सदस्यों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

दूसरी तरफ नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता व पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सदन के बाकी बचे सत्र का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। यही नहीं हंगामा कर रहे विधायकों ने दैनिक वेतन भोगी कर्मियों के मुद्दे पर मुफ्ती सरकार को घेरा। सदन में हंगामा कर रहे नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक को मार्शलों ने बाहर कर दिया।

इससे पहले सोमवार को भी सदन में बीफ बैन को लेकर जमकर हंगामा हुआ था, जिसके बाद कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि सरकार विपक्ष को अपना काम नहीं करने दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ताकत और सत्ता का नाजायज फायदा उठा रही है। उमर ने विधानसभा अध्यक्ष पर पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया।

गौरतलब है कि सोमवार को भी स्पीकर कवींद्र गुप्ता ने राज्य विधानसभा में विपक्ष द्वारा गोमांस पर प्रतिबंध संबंधी स्थगनाप्रस्ताव और बिलों पर चर्चा की अनुमति नहीं दी थी। इसके साथ ही उन्होंने हेलीकॉप्टर सेवा शुल्क और बाढ़ राहत कार्यों पर कांग्रेस के स्थगनाप्रस्ताव को भी नकार दिया था।

नेशनल कांफ्रेंस के अली मुहम्मद सागर और मुहम्मद अकबर लोन के अलावा माकपा विधायक मुहम्मद यूसुफ तारीगामी ने भी गोमांस के मुद्दे पर सदन में स्थगना प्रस्ताव का नोटिस दिया था। नेकां इस मुद्दे पर बिल भी लाई है, जिनका अभी तक फैसला नहीं हुआ है।

पहले तो स्पीकर ने इन मुद्दों पर चुप्पी बनाए रखी और हंगामा होने पर सदन को स्थगित कर दिया। दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू होने पर जब विपक्ष ने फिर हंगामा शुरू किया तो स्पीकर ने कहा कि गोमांस प्रतिबंध संबंधी कुछ ही बिल मेरे पास आए हैं। जब बिल आएंगे तभी इन पर चर्चा होगी। इसके अलावा राज्य विधानसभा के नियमों का हवाला देते हुए स्थगन प्रस्ताव को मानने से इन्कार कर दिया। नेकां महासचिव अली मुहम्मद सागर सदन में हुए हंगामे में नारे गढ़ने में सबसे आगे रहे।

नेकां ने पीडीपी को की समर्थन की पेशकश

नेशनल कांफ्रेंस ने सोमवार को एक बार फिर भाजपा के साथ गठजोड़ के लिए पीडीपी को लताड़ते हुए कहा कि अभी भी मौका है, हम आपको समर्थन देने के लिए तैयार हैं। अलबत्ता, पीडीपी ने पेशकश को अनसुना कर दिया।