भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में स्मार्ट विलेज बनाए जाएंगे। इनमें पहुंच मार्ग, आंगनबाड़ियों से लेकर 4जी इंटरनेट सुविधा दी जाएगी।

यह बात मुख्यमंत्री ने मंत्रियों और अफसरों की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में अधिकारियों को एक सप्ताह बाद फिर बैठक ली जाएगी जिसमें आज लिए गए फैसलों का फॉलोअप पूछा जाएगा। दीनदयाल जयंती 25 सितंबर को गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला किया गया तथा सभी गरीबों को मकान व प्लाट उपलब्ध कराने की बात कही गई। मुख्यमंत्री ने कहा इस दिशा में सरकार काम कर रही है और भू सुधार आयोग के गठन की प्रक्रिया चल रही है। अब मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इसके लिए कमेटी बनाई गई है जो इसे अंतिम रूप देगी।

मंत्रियों व अफसरों की बैठक में सीएम ने कहा कि राज्य फसल बीमा योजना का प्रारूप लगभग तैयार हो चुका है। इसमें अब किसान को उसकी फसल पर खर्च के बराबर गारंटेड आय का वादा किकया जाएगा। दस साल में सिंचाई का रकबा 60 लाख हैक्टेयर करने का लक्ष्‌य है। एक नवंबर स्थापना दिवस से डायल 100 सुविधा को शुरू किया जाएगा। साथ ही महापुरुषों के नाम से बने नगर, रोड को उनके पूरे नाम से ही जाना जाएगा, यह प्रयास तेज किए जाएं।