Triple Talaq: Ravi Shankar Prasad to move bill for discussion in Lok Sabha

प्रतीकात्मक तस्वीर

लाइव अपडेट

12:21 PM, 27-DEC-2018

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, तमिलनाडु में कावेरी बांध के निर्माण और बुलंदशहर हिंसा सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण बृहस्पतिवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

12:21 PM, 27-DEC-2018

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की बैठक चलने देने को कहा तथा हंगामा कर रहे सदस्यों को चेतावनी दी कि अगर वे स्थान नहीं जाते हैं तो ‘‘मैं आपको ‘नेम’ करूंगी।’’ उन्होंने सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को संबोधित करते हुए कहा कि आपने सदन चलने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब आप अपने वचन का पालन नहीं कर रहे हैं।

इस पर खड़गे ने कहा कि हम सदन चलाने में पूरा सहयोग करना चाहते हैं, लेकिन आप सरकार को निर्देशित करिए कि वह राफेल मामले की जांच के लिए जेपीसी का गठन करे।

11:30 AM, 27-DEC-2018

राफेल सौदे को लेकर जारी हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने तीन तलाक पर कहा, ‘हम चर्चा में हिस्सा लेंगे और अपनी राय रखेंगे। हम सरकार से अपील करेंगे कि वह धार्मिक मामलों में हस्तक्षेप न करे।’
इस प्रस्तावित कानून के तहत एक बार में तीन तलाक देना गैरकानूनी और अमान्य होगा और इसके लिए तीन साल तक की सजा हो सकती है।
कांग्रेस मे अपने लोकसभा सांसदों को आज सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी कर दी है।
कर्नाटक के सांसद संसद भवन के परिसर में बांध परियोजना को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद चर्चा के लिए तीन तलाक विधेयक को लोकसभा में पेश करेंगे।
मुस्लिम समाज में प्रचलित एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से लाए गए विधेयक पर आज को लोकसभा में चर्चा होगी। पिछले हफ्ते सदन में इस पर सहमति बनी थी कि 27 दिसंबर को विधेयक पर चर्चा की जाएगी। इससे पहले कांग्रेस ने इस पर सहमति जताई थी कि वह ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2018’ पर होने वाली चर्चा में भाग लेगी।