विश्व आदिवासी दिवस पर पहली बार MP के 20 जिलों में होगी छुट्टी

विश्व आदिवासी दिवस पर पहली बार MP के 20 जिलों में होगी छुट्टी
प्रदेश में पहली बार विश्व आदिवासी दिवस नौ अगस्त के मौके पर 89 आदिवासी विकासखंड वाले बीस जिलों में सरकारी छुट्टी रहेगी।

भोपाल। प्रदेश में पहली बार विश्व आदिवासी दिवस नौ अगस्त के मौके पर 89 आदिवासी विकासखंड वाले बीस जिलों में सरकारी छुट्टी रहेगी। अनौपचारिक कैबिनेट में सोमवार को यह तय किया गया। इस दिन आदिवासियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और कुछ योजनाओं की शुरुआत के साथ हितग्राहियों को लाभांवित भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी किसी एक जिले में जाकर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 कैबिनेट बैठक के बाद अनौपचारिक बैठक के मुद्दों पर चर्चा करते हुए जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार ने नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाने का फैसला किया है। इसके तहत आदिवासी विकासखंड वाले जिलों में सरकारी छुट्टी घोषित की जाएगी।

बताया जा रहा है कि झाबुआ, अलीराजपुर सहित कुछ अन्य जिलों में जिला प्रशासन स्थानीय अवकाश घोषित करता रहा है लेकिन प्रदेश स्तर पर इस तरह की व्यवस्था पहली बार बनाई जा रही है। इसे विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

इन जिलों में होगी छुट्टी

अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सीधी, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, खरगोन, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, रतलाम, श्योपुर।

2.80 लाख युवाओं को एक दिन में रोजगार

प्रदेश सरकार 4 अगस्त को सभी जिलों में स्वरोजगार को लेकर बड़ा कार्यक्रम करेगी। इसमें 2 लाख 80 हजार युवाओं को विभिन्न् कंपनियों में रोजगार के ऑफर लेटर दिए जाएंगे। वहीं, स्वरोजगार के लिए ऋण प्रकरणों को मंजूरी भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुदनी में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने सभी मंत्री और विधायकों को भी कार्यक्रमों में भागीदारी करने के लिए कहा है।

शहीदों के सम्मान में 14 अगस्त को यात्रा

प्रदेश सरकार 14 अगस्त को प्रदेश के शहीद जवानों के सम्मान में यात्रा निकालेगी। इसमें शहीदों के परिजनों से मुलाकात के साथ मोहल्ले, सड़क या भवन का नाम शहीदों के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री सहित पूरा मंत्रिमंडल अलग-अलग इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।