उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। दरअसल विद्यार्थी कुछ छात्र नेताओं के साथ एटीकेटी परीक्षा के फॉर्म भरने में आ रही परेशानी को लेकर पहुंचे थे। चर्चा के बीच कुलपति छात्र नेताओं की बात को अनसुना कर उन्हें धकेल अपने कक्ष की सीढ़ियां चढ़ गए।

vikram_university_logo

इस पर छात्र नेता भड़क गए और हंगामा शुरू हो गया। अफसरों ने हंगामा बढ़ता देख तत्काल पुलिस बुला ली। हालांकि बाद में कुलसचिव ने मामले को संभालते हुए विद्यार्थियों की समस्याओं को दूर करने के लिए तत्काल एक्शन लिया।

एनएसयूआई के प्रदेश महासचिव प्रितेश शर्मा कुछ विद्यार्थियों के साथ दोपहर में विवि पहुंचे थे। विद्यार्थी एटीकेटी परीक्षा के लिए फॉर्म नहीं भर पाने से परेशान थे। समय पर रिजल्ट घोषित नहीं होने तथा लिंक नहीं खुलने के कारण यह स्थिति बनी। विद्यार्थी ऑनलाइन विभाग के विष्णु सक्सेना के पास गए और समस्या को हल करने की मांग की लेकिन वे जवाब नहीं दे सके।

इसके बाद काफी देर तक इधर से उधर परेशान होते रहे। आक्रोशित विद्यार्थियों ने विवि प्रशासन तथा कुलपति प्रो.एसएस पांडेय के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। कुछ ही देर में कुलपति भी विवि पहुंच गए। विद्यार्थी और छात्र नेताओं ने कुलपति से बात करने की कोशिश की। बताया जाता है कि इस बीच देखते ही देखते कुलपति ने आपा खो दिया और वे छात्र नेता प्रितेश शर्मा को हटाने हुए सीढ़ियों से ऊपर जाने लगे।

कुलपति को बात करने के लिए रोकने का प्रयास किया गया। जिसमें कुलपति को भी धक्का लगा। इसके बाद जमकर हंगामा हुआ। कुलपति ने विद्यार्थी व छात्र नेताओं से बात करने से इनकार कर दिया और पुलिस बुलाने को कहा। इसके बाद वे अपने कक्ष में चले गए। उनके पीछे-पीछे विद्यार्थी भी गए लेकिन कक्ष के बाहर लगे चैनल गेट पर ही विद्यार्थियों को रोक दिया गया।

सूचना पर माधवनगर थाना प्रभारी विवि पहुंचे। उनकी कुलपति के साथ बैठक हुई। बाद में कुलसचिव डॉ.सुभाष आर्य ने छात्र नेताओं को शांत किया और विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने के लिए तत्काल कार्रवाई की।

सक्सेना की नियुक्ति में गड़बड़ी की शिकायत

छात्र नेताओं ने ऑनलाइन विभाग से विष्णु सक्सेना को हटाने की मांग की है। सक्सेना के आने के बाद विभाग का काम ठप हो गया है। एटीकेटी की परीक्षा के लिए लिंक नहीं खुलने से विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सक्सेना को नोटिस तक जारी हुआ लेकिन व्यवस्था नहीं सुधरी। बताया जाता है कि कुलपति सक्सेना को इंजीनियरिंग विभाग से ऑनलाइन विभाग में लाए हैं। वहीं पूर्व सीनेट सदस्य राजेंद्र कुमार वाघेला ने कुलपति को सक्सेना की नियुक्ति में गड़बड़ी की लिखित शिकायत की है। उन्होंने तथ्यों के साथ कुलपति को इस संबंध में अवगत कराया है।

इनका कहना

-हम विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर गए थे। स्पेशल परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख विवि प्रशासन ने घोषित कर दी लेकिन लिंक ही नहीं खोली गई। विद्यार्थी परेशान हैं। रिजल्ट जारी नहीं होने से विद्यार्थी फॉर्म नहीं भर सकते। इस संबंध में कुलपति से बात करना चाहते थे लेकिन वे बात करने को ही तैयार नहीं।

– प्रितेश शर्मा, प्रदेश महासचिव एनएसयूआई

लिंक संबंधी समस्या थी। शिकायत नहीं मिली। प्रकरण किसी के खिलाफ दर्ज नहीं किया है। – एमएस परमार, टीआई, माधवनगर

– मामले में मुझे कुछ भी नहीं कहना है। – प्रो.एसएस पांडेय, कुलपति, विक्रम विवि