वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

खास बातें

  • शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में खर्च करने होंगे डेढ़ गुना ज्यादा रुपये
  • 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखाएंगे ट्रेन को हरी झंडी
  • एसी फर्स्ट क्लास से 1.4 गुना ज्यादा है एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया
  • चेयर कार व एग्जीक्यूटिव क्लास में खाने के दाम भी होंगे अलग
देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन-18 में सफर के लिए आपको शताब्दी से डेढ़ गुना ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच एसी चेयरकार का किराया 1,850 रुपये, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,520 रुपये होगा। इसमें कैटरिंग सर्विस चार्ज शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और 17 फरवरी से यात्री इसमें सफर कर सकेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, वापसी में एसी चेयरकार के लिए 1,750 रुपये, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,470 रुपये चुकाने होंगे। वंदे भारत में चेयरकार का किराया समान दूरी के लिए चल रही शताब्दी एक्सप्रेस के चेयरकार की तुलना में डेढ़ गुना, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया एसी फर्स्ट क्लास सिटिंग से 1.4 गुना अधिक है। इस ट्रेन में किराये में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। सांसदों, विधायकों को भी पूरा किराया देना होगा।

चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में खाने के दाम भी अलग-अलग होंगे। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच एग्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ता और लंच के लिए 399 रुपये देने होंगे। वहीं, चेयरकार के यात्रियों को 344 रुपये चुकाने होंगे। नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज तक सफर करने वाले यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास में 155 और चेयरकार में 122 रुपये खाने के लिए देने होंगे। वाराणसी से नई दिल्ली के बीच एग्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को 349 और चेयरकार में 288 रुपये खाने के लिए देने होंगे। उन्हें शाम में चाय, स्नैक्स और डिनर दिया जाएगा।