रायपुर। फाफाडीह चौक पर ट्रैफिक निरीक्षक एलआर ठाकुर, उपनिरीक्षक जवाहरलाल गायकवाड़ ने 6-7 ट्रैफिक जवानों को दोपहर में फाफाडीह चौक पर तैनात कर बिना हेलमेट चलने और प्रेशर हॉर्न लगवाने वाले दोपहिया चालकों को रोकने के निर्देश दिए। जवानों ने गुलशन ठक्कर(18) पिता प्रवीण को बिना हेलमेट पहनकर दोपहिया चलाते हुए पकड़ा। थोड़ी देर में उसकी मम्मी आ धमकी। आते ही महिला ने कहा- आप लोग बेवजह मेरे बेटे को पकड़ लिया। उसके पास हेलमेट भी है और लाइसेंस भी।

पुलिस जवान- मैडम उसने हेलमेट गाड़ी की डिक्की में रखा था? पहना होता तो क्यों पकड़ते।

महिला- होटल से नाश्ता करके बेटा निकला था, हेलमेट तो साथ में रखा था ना? फिर क्यों पकड़ लिया। वर्दी पहनकर आप लोग जोर- जबरदस्ती नहीं कर सकते।

महिला का तेवर देख रहे उपनिरीक्षक जेएल गायकवाड़ ने कहा- जुर्माना भरने के बाद ही गाड़ी छूटेगी, आप शोर न मचाएं। अगली बार बेटे को हेलमेट पहनकर ही गाड़ी चलाने दें।

महिला- ये तो फिजूलखर्ची है।

(फिर पांच सौ रुपए देकर बेटे की दोपहिया छुड़ाया)

बहानेबाजी को नजरअंदाज कर काटा चालान

बंजारीनगर के कमलेश पटेल की बाइक को पुलिस ने हाथ दिखा कर रोका, उस पर प्रेशर हॉर्न लगा था। पुलिस जवान ने कहा-गाड़ी साइड करो। कमलेश ने कहा- कंपनी से ही यह हॉर्न लगा है। जवान ने जवाब दिया- चालान तो पटाना ही पड़ेगा। इस बीच पुलिस की नजर नंबर पर पड़ी, जो आड़े- तिरछे अक्षरों में लिखा था। अब की बार जांच अधिकारी चुप रहा और तत्काल 17 सौ रुपए का चालान काटकर पर्ची थमा दी।

दोबारा नहीं होगी गलती…

अगले घेरे में फर्नीचर दुकान में काम करने वाला अजय वैष्णव (25) फंसा। उसने कहा- अब दोबारा ऐसी गलती नहीं होगी, अभी तो गाड़ी छोड़ दीजिए। उसके साथ खड़े गुढ़ियारी के दीपक गुप्ता ने कहा- घर में हेलमेट छूट गया है। दोनों को चालान काट कर पर्ची दी गई।

विधायक की गाड़ी लेकर पहुंचा चालक, नहीं गली दाल

बिना हेलमेट दोपहिया क्रमांक सीजी 04-0320 के चालक गणेश दीवान को जब जवानों ने पकड़ा तो पहले तो उसने बहस करने की कोशिश की। फिर उसने उत्तर क्षेत्र के विधायक श्रीचंद सुंदरानी के निजी वाहन चालक योगेश साहू को फोन पर यह जानकारी दी। पहले तो उसने चेकिंग कार्रवाई कर रहे उपनिरीक्षक गायकवाड़ से बात करने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी।

फिर योगेश खुद ही विधायक की गाड़ी लेकर फाफाडीह चौक पहुंच गया। आते ही उसने गायकवाड़ से कहा- मेरे भाई को आप लोग पकड़ लिए हो, अब तो छोड़ दो।

गायकवाड-हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाता तो हम क्यों पकड़ते? बिना चालान के गाड़ी नहीं छूट पाएगी। आप चाहें तो वरिष्ठ अफसरों से बात कर सकते हैं। यह सुनकर योगेश उल्टे पांव विधायक की गाड़ी लेकर चलता बना।

जवानों ने कहा- इनसे कुछ सीखें…

धरमपुरा, जोरा के मुक्तिकुमार(51) बिना हेलमेट दोपहिया चलाते पकड़े गए। गाड़ी किनारे लगाते हुए कहा- बहस करने से क्या फायदा, मेरी गलती है, आप चालान काट दो। उपनिरीक्षक समेत जवानों ने अन्य चालकों की तरफ मुक्तिकुमार की तरफ इशारा करते हुए कहा- देख लिजिए गांव का कम पढ़ा- लिखा आम व्यक्ति आप पढ़े लिखे लोगों से ज्यादा समझदार है। नियम का उल्लंघन करने का ज्ञान इनमें ज्यादा है, इसलिए बिना बहस के चालान कटवा रहे हैं। इनसे आप लोगों को सबक लेना चाहिए। जवानों की यह बात सुनकर गुढ़ियारी के कुंजलाल(40), वीके राजपाल(65), भूपेंद्र कुमार ने भी 500 रूपए जुर्माना देकर गाड़ी छुड़वाकर चुपचाप जाने में ही अपनी भलाई समझी।