भारी बारिश ने देश के विभिन्न राज्यों में तबाही मचाई है. सबसे ज्यादा प्रभाव केरल पर पड़ा है. यहां बारिश की वजह से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है.

बारिश से तबाही : केरल में अब तक 18 लोगों की मौत, गुजरात में NDRF रेस्क्यू में जुटी

नई दिल्ली: भारी बारिश ने देश के विभिन्न राज्यों में तबाही मचाई है. सबसे ज्यादा प्रभाव केरल पर पड़ा है. यहां बारिश की वजह से अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 3500 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. राज्य के एर्नाकुलम, कोझिकोड, अलापुझा, कन्नूर और कोट्टायम जैसे इलाकों में हालत सबसे ज्यादा खराब है. यहां जगह-जगह पानी भर गया है. जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है. एर्नाकुलम जिले में भारी बारिश की वजह से जिला प्रशासन ने 12वीं तक के सभी सरकार और निजी स्कूलों को आज बंद करने के आदेश दिये हैं. दूसरी तरफ, कोट्टायम-इट्टूमानूर सेक्शन पर चलने वाली 10 ट्रेनों को आज पूरी तरह कैंसिल कर दिया गया है. वहीं एर्नाकुलम-पुनालूर सेक्शन पर चलने वाली 2 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. रेलवे के पीआरअो के मुताबिक लगातार बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ा है. ऐसे में नदियों के उपर से गुजर रहे ब्रिज पर कोई खतरा न हो, इसके लिए एहतियातन यह निर्णय लिया गया है. 

अन्य राज्यों की बात करें तो मध्य प्रदेश के भोपाल  में भारी बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं. कल नाले के तेज़ बहाव में 2 बच्चे बह गए. एक बच्चे को गोताखोरों ने सुरक्षित निकाल लिया, जबकि दूसरे की तलाश जारी है. एक और बच्चा नाला में डूब गया था, उसे भी निकाल लिया गया है. वहीं, महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से नदियां-डैम उफान पर हैं. पुणे की खडकवासला डैम में लबालब पानी भरा हुआ है. आसपास के गांवों में भी डैम का पानी भर रहा है. गुजरात में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन कर आई है. कई इलाक़ों में इतना पानी भरा है कि लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं. NDRF की टीम इनके रेस्क्यू में जुटी है. हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है. शिमला और मंडी में मूसलाधार बारिश हो रही है. पिछले 48 घंटे में मंडी में 192 मिलीमीटर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले 12 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.