रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर रविवार सुबह रायपुर पहुंचे। इसके बाद वे नया रायपुर पहुंचे और सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल में सत्य साईं बाबा की प्रतिमा का अनावरण किया और ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू किए गए अटल आवास मिशन और इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफेक्चरिंग कलस्टर यूनिट का भी शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में कहा कि सत्य साईं हॉर्ट हॉस्पिटल लोगों का नि:शुल्क इलाज करता है। उन्होंने सत्य साईं बाबा के लोगों के लिए किए गए कार्यों को याद दिलाया। पीएम ने कहा दुनिया में पिछले 50 वर्षों में जिन देशों ने प्रगति की है, उन देशों की प्रगति के मूल में इनोवेश है। अगर इनोवेशन नहीं होता है तो एक ठहराव हो जाता है। इनोवेश से ही उन देशों का आर्थिक विकास भी हुआ। उन्होंने कहा ग्रेजुएट होना सर्टिफिकेट लेकर दर-दर भटकना ये मेरे देश के युवा की जिंदगी नहीं हो सकती। मुद्रा योजना से नए रोजगार विकसित हुए है। इससे एंटरप्रेन्योरशिप बढ़ेगी।

भारत में पर्सनल सेक्टर की जरूरत है। ये जो नीति छत्तीसगढ़ लेकर आया है, इसे हम आगे बढ़ेंगे। अगर किसी गरीब को छोटा सा मकान दिया जाए। इसमें सरकार और बैंक उसकी मदद करें तो उसके सपनों में जान आ जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के सपनों में जान भरने का ही सबसे बड़ा कार्यक्रम है। कोई गरीब मरने के बाद अपने बच्चों को विरासत में गरीबी देकर नहीं जाना चाहते। हमनें विकास के लिए सपना देखा 2022 इसके लिए सभी राज्यों की सरकारों और देश के सभी लोगों को संकल्प लेना चाहिए। आजादी के 75 वर्षों पर हमें इसके लिए शहीद होने वालों के लिए एक‍ विकसित देश देना चाहिए।

सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में ऊर्जा का संचार किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य दिया था। आज प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ को अटल आवास मिशन दिया है। जिस कार्यशैली को पीएम ने लागू किया है उसे पूरे देश में लागू करना चाहिए। सीएम ने कहा कि इन्हीं की वजह से देश की रैंकिंग दुनिया में बढ़ी है।

केंद्रीय मंत्री वेकैंया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिला और युवा ये मेरी प्राथमिकता है और इन सभी आगे बढ़ाने के लिए वे हमेशा काम करते हैं। सुशासन के बिना विकास का कोई महत्व नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जन-धन योजना के लिए कहा था कि इसे एक साल में पूरा होना चाहिए।

लेकिन उनके नेतृत्व की वजह से सबको प्रोत्साहन मिला और अब तक करोड़ों लोगों ने बैंक अकाउंट खोला है। मुद्रा बैंक योजना से गरीबी लोगों को मदद मिली। इसी लॉचिंग के बाद अब तक 99230 हजार करोड़ रुपए का लोन लोगों को दिया जा चुका है। वहीं फसल बीमा योजना से देश में क्रांति आएगी इससे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

ये है पीएम का कार्यक्रम

– 11 बजे नया रायपुर से हेलिकॉप्टर से राजनांदगांव रवाना होंगे।

– राजनांदगांव के कुरूभाटा में केंद्र सरकार की रुर्बन मिशन योजना का उद्घाटन करेंगे।

– कुरूभाटा में ही नवनिर्मित ज्ञान औषधि सेंटर का उद्घाटन।

– 12 बजकर 25 मिनट पर राजनांदगांव से हेलिकॉप्टर से ओडिशा के बरगढ़ के लिए रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डोंगरगढ़ के पास कुरूभाट में गांवों को स्मार्ट बनाने के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट रुर्बन मिशन की देशव्यापी शुरुआत करेंगे। यहां वे 116 जन औषधि मेडिकल स्टोर को उद्धाटित करेंगे।