इंदौर- प्रदेश के कई जिलों में रविवार रात और सोमवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। खरगोन, देवास, खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, रायसेन, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी जिलों में बारिश और ज्यादातर जगहों पर ओलावृष्टि हुई। देवास के मोला गांव में आकाशीय बिजली गिरने से शकील उर्फ गुल्लू खां पिता बाबू खां (12) की मौत हो गई।

आकाशीय बिजली गिरने से बैतूल में एक महिला और सिवनी के छपारा में अयोध्या प्रसाद (45) की मौत हो गई। छिंदवाड़ा के परासिया ब्लॉक के जोगनखापा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक मासूम सहित तीन लोग झुलस गए। तीनों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नरसिंहपुर के चिचली में दंपती बिजली गिरने से झुलस गए। बैतूल में बिजली का तार गिरने से एक स्कूली छात्र की करंट लगने से मौत हो गई है। बैतूल में ही ओलों की चपेट में आने से 5 लोग घायल भी हो गए।

कहां-किन फसलों को नुकसान

बैतूल, छिंदवाड़ा, रायसेन में गेहूं, सरसो और चने की फसलों को नुकसान होने की खबर है। नरसिंहपुर के चीचली ब्लॉक के आधा दर्जन गांवों में चने के आकार के ओले गिरने से गेहूं, मसूर, चना की फसल को नुकसान हो गया। खरगोन में ओलों से गेहूं की चमक कमजोर होने की आशंका है।

इसलिए गिरे ओले

इन दिनों मध्य महाराष्ट्र से दक्षिणी-पूर्वी मप्र होते हुए छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका बनी है। ऊपर वातावरण में ठंडक अधिक होने से नमी ओले की शक्ल में नीचे गिर रही है।