सीनियर अकाली विधायक बीबी जागीर कौर विवादों में हैं। उनका एक टेप सामने आया है, जिसमें वह एक पेंशनर को लेकर असंवेदनशील बयान देती नजर आ रही हैं। इस पेंशनर ने आठ महीने तक अपनी 250 रुपए की पेंशन न मिलने पर आत्मदाह कर लिया था। जागीर कौर का यह वीडियो फेसबुक और वॉट्सऐप पर वायरल हो गया है।
बीते महीने 18 अप्रैल को कपूरथला जिले स्थित पंजाब नेशनल बैंक के ढिलवान ब्रांच के बाहर सोमनाथ नाम के शख्स ने आत्मदाह कर लिया था। उसकी मौत के दो दिन के अंदर, पंजाब सरकार ने 1.5 लाख पेंशनधारकों के बीच आवंटन के लिए 84 करोड़ रुपए रिलीज किए थे। ढिलवान बीबी जागीर कौर के क्षेत्र भोलाथ में आता है। जब एक लोकल टीवी चैनल ने उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही तो कौर ने कहा था, “ सरकार क्या कर सकती है? मेरा कहना है कि सोमनाथ को महज 250 रुपए महीने मिलते थे। यह परिवार के लिए अच्छा है कि वह मर गए। डिप्टी कमिश्नर ने उनके परिवार को अब एक लाख रुपए दिया है। परिवार अब यह सोच रही होगा कि उनके बीच का कोई दूसरा भी जरूर मर जाए।”
पेंशनर पर साधा निशाना
वीडियो में बीबी जागीर कौर मृतक पर निशाना साधती नजर आती हैं। वह कहती हैं, ”कोई भी निजी समस्याओं के बिना आत्महत्या नहीं करता। मैंने उस इलाके के पार्टी प्रेसिडेंट से जब इस बारे में जानकारी चाही तो उसने बताया कि सोमनाथ शराबी था और उसकी मौत के बाद किसी ने सरकार के खिलाफ कोई विरोध नहीं जताया। उसका परिवार भी उसके खिलाफ था। इस तरह की घटनाओं के लिए सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।” बाद में अपने पुराने बयान पर सफाई देते हुए कौर ने कहा, “मुझे पहले इस बात की जानकारी नहीं थी कि मृतक के परिवार को एक लाख रुपए नहीं मिले हैं जब इसकी जानकारी मुझे मिली तो मैंने कहा कि उसके परिवार के लिए यह अच्छा ही है कि 250 रुपए महीने के बदले उन्हें एक लाख रुपए मिल गए। मैं खुदकुशी के खिलाफ हूं और अगर कोई केवल 250 रुपए के लिए आत्महत्या करता है तो यह कायरता है।” सोमनाथ का परिवार जागीर कौर के बयान से नाराज है।