See the source image

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ‘विशेष संदेश’ के साथ पूरे देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अंतरिक्ष में LIVE सैटेलाइट को तीन मिनट के ‘मिशन शक्ति ‘ में मार गिराया. साथ ही कहा कि आज भारत अंतरिक्ष महाशक्ति बन गया है. अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा ऐसा देश बन गया जिसके पास ऐसी उपलब्धि है. हर भारतीय के लिए इससे बड़े गर्व का पह नहीं हो सकता. इसको लेकर बुधवार सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट किया था. ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था, ‘मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे 11.45 -12 बजे मैं एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आपके बीच आऊंगा.’
PM के संबोधन की 5 बड़ी बातें
  1. आज 27 मार्च को कुछ ही समय पहले भारत ने एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा दी है. अब तक दुनिया के 3 देश चीन, रूस और अमेरिका के पास ही यह उपलब्धि थी. अब भारत चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसके पास यह उपलब्धि है.
  2. हर भारतीय के लिए इससे बड़े गर्व का पल नहीं हो सकता. कुछ ही समय पहले हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर Low Earth Orbit (LEO) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. यह सैटेलाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, एसेट मिसाइल द्वारा मार गिराया गया.
  3. ‘मिशन शक्ति’ को तीन मिनट में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया. यह अत्यंत कठिन ऑपरेशन था. इसमें उच्च गुणवत्ता वाली तकनीक की जरूरत थी. सभी निर्धारित उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए. यह भारत में एंटी सैटेलाइट (ए-सेट) मिसाइल द्वारा सिद्ध किया गया.
  4. सबसे पहले में मिशन शक्ति से जुड़े डीआरडीओ के वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं और अन्य संबंधित कर्मचारियों को बधाई देता हूं, जिन्होंने इस सफलता को पाने में योगदान दिया. हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है. आज उन्होंने हमारे देश का मान बढ़ाया है.
  5. अंतरिक्ष हमारी जीवनशैली का एक अहम हिस्सा बन गया है. आज हमारे पास पर्याप्त संख्या में उपग्रह हैं. ये अलग-अलग क्षेत्रों कृषि, आपदा प्रबंधन, संचार, टीवी, मौसम की जानकारी, शिक्षा, नेविगेशन, मेडिकल में योगदान दे रहे हैं. परिचालन, रेलवे, जैसे सभी क्षेत्रों में उपग्रहों का इस्तेमाल किया जा रहा है. दुनिया में इसका महत्व बढ़ने वाला है. ऐसे में एंटी सैटेलाइट भारत को सुरक्षा की दृष्टि से और विकास यात्रा की द्ष्टि से एक नई मजबूती देगा.