passport 2017317 215253 17 03 2017

भोपाल। ग्वालियर एवं सतना डाकघर में खुलने वाले पासपोर्ट सेवा केन्द्र की संभावित तिथि 24 एवं 27 मार्च रखी गई है। जबलपुर में पासपोर्ट केन्द्र को लेकर अभी कार्यक्रम फायनल नहीं हुआ। इस बीच शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने देश में 19 नए पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का एलान किया है। विदेश मंत्रालय ने पहले चरण में 56 पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय किया था। इसमें मप्र के चार शहर विदिशा, ग्वालियर, सतना एवं जबलपुर भी शामिल हैं।

विदिशा के डाकघर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू हो चुका है। बाकी तीन शहरों में इसकी तैयारी चल रही है। पासपोर्ट विभाग के अफसरों का कहना है कि ग्वालियर डाकघर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र के शुभारंभ के लिए केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से बातचीत होने के बाद संभावित तिथि 24 मार्च रखी गई है। इसी तरह सतना के लिए 27 मार्च पर सहमति बनी है। जबलपुर में यह केन्द्र शुरू करने क्षेत्रीय सांसद एवं विदेश मंत्रालय के बीच तारीख तय होना बाकी है।

विदेश मंत्रालय ने 17 मार्च को देश के 19 डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय किया है। इनमें मप्र का नाम नहीं है। मंत्रालय का कहना है कि देश में अब तक कुल 83 डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय हो चुका है। अभी 10 पोस्ट आफिस में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। इनमें मप्र का विदिशा भी शामिल है। बाकी तीनों शहरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है।