पांच राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान 20 दिसंबर के बाद किसी भी वक्त

नई दिल्ली। चुनाव आयोग 20 दिसंबर के बाद किसी भी समय 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान कर सकता है। सूत्र बता रहे हैं कि फरवरी के दूसरे सप्ताह में चुनाव कराए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड की परीक्षा से पहले चुनावों का ऐलान हो जाएगा और कुछ चरणों के चुनाव निपटा भी लिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में अगले साल चुनाव होने हैं।इनमें यूपी का चुनाव सबसे अहम है जहां सपा, बसपा और बीजेपी की साख दांव पर लगी हुई है। दरअसल, यूपी में चुनाव की तारीख पर कयास उस वक्त बढ़ गया जब उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का ऐलान किया था। ये बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होनी हैं।

 इस घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज की कि बिना आयोग की अनुमति के यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखें कैसे घोषित कर दी गई? इसे लेकर चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। सूत्रों का कहना है कि मुख्य सचिव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी़ वेंकटेश को कार्यालय बुलाकर उनसे बातचीत की।

यूपी में जहां समाजवादी पार्टी काबिज है वहीं पंजाब में बीजेपी-अकाली गठबंधन की सरकार है। उत्तराखंड  में हरीश रावत की अगुवाई में कांग्रेस सरकार सत्ता चला रही है। यूपी और पंजाब में इन दिनों चुनाव प्रचार चरम पर है। यहां आए दिन रैलियों का दौर जारी। यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लगातार रैलियां हो रही हैं। आज भी कानपुर में पीएम की रैली होने जा रही है।