पंजाब : नाभा जेल से भागा खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू गिरफ्तार

नई दिल्ली: पंजाब में नाभा जेल से भागा खालिस्तानी समर्थक आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू को दिल्ली-हरियाणा सीमा पर गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे स्पेशल टीम ने उसे बॉर्डर पर पकड़ा. मिंटू के साथ भागे अन्य पांच खूंखार कैदी अभी भी फरार हैं. पुलिस ने वारदात में प्रयोग की गई तीसरी कार हरियाणा कैथल से बरामद की गई है.

कई आतंकी वारदातों में शामिल होने के आरोपी 47 वर्षीय मिंटू को नवंबर 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. उसे 2008 में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था.

बता दें कि पंजाब की नाभा जेल पर हमला करने वाले बंदूकधारियों में से एक को उत्तर प्रदेश के शामली में गिरफ्तार कर लिया गया है. परविंदर नामक इस अपराधी के पास से काफी मात्रा में हथियार भी बरामद हुआ है. पुलिस के मुताबिक परमिंदर के खिलाफ पहले से कई केस दर्ज हैं. पुलिस अब उससे पूछताछ कर उसके बाकी साथियों और उनके ठिकानों का पता करने में जुटी है.

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि शामली में तलाशी के दौरान परमिंदर की टोयोटा फॉर्च्यूनर गाड़ी से एक सेल्फ-लोडिंग राइफल (एसएलआर), तीन राइफल और कई अन्य हथियार बरामद किए गए.

उल्लेखनीय है कि करीब 10 बंदूकधारी रविवार सुबह नाभा जेल पर हमला कर आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू और पांच अन्य अपराधियों को भगा ले गए थे. इस हमले में दो पुलिसवाले घायल हो गए.

जिस वक्त हमला हुआ उस समय जेल में रात की ड्यूटी बदल रही थी और सुबह की शिफ्ट चार्ज ले रही थी. चश्मदीदों के मुताबिक हमलावर बड़ी गाड़ियों में आए थे. इनमें से कुछ पुलिस की वर्दी में थे. इनकी गाड़ियों की डिक्की में हथियार रखे हुए थे. ये लोग फायरिंग करते हुए अंदर घुसे और फिर कैदियों को लेकर फरार हो गए थे.

पंजाब सरकार ने फरार कैदियों का सुराग देने वालों को 25 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है. गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है.