सभा अध्यक्ष ने कहा कि इस पर पहले से तय है कि वित्त मंत्री जवाब देंगे तो उनका जवाब सुनने में आप लोगों क्यों नहीं तैयार हैं। अध्यक्ष की इस बात से नाराज विपक्षी सांसदों ने हंगामा जारी रखा, जिसके बाद लोकसभा को 12 बजे तक स्थगित किया गया। राज्यसभा 12.30 बजे तक स्थगित कर दी गई।

sansad

संसद के शीतकालीन सत्र के चार दिन नोटबंदी के कारण उपजे विवाद की भेंट चढ़ गए हैं। नोटबंदी के मुद्दे पर समूचा विपक्ष सरकार के खिलाफ है और दोनों सदनों में हंगामा कर रहा है। सरकार ने इस मुद्दे पर संसद में बहस की चुनौती दी है, लेकिन विपक्ष मानने को तैयार नहीं है।

इस बीच मंगलवार सुबह बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘हम कई बार कह चुके हैं कि नोटबंदी पर बहस के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने कहा, यह बहुत बड़ा निर्णय है और ऐसा फैसला लेने के लिए सरकार को बहुत हिम्मत की जरूरत थी।

नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार ने स्पष्ट कहा है कि यह फैसला वापस नहीं होगा। उधर विपक्ष किसी भी कीमत पर फैसला वापस लेने या पुराने नोट चलाने के लिए अधिक समय दिए जाने की मांग पर अड़ा हुआ है। इस मुद्दे पर सड़क से लेकर संसद तक हंगामा जारी है। संसद का शीतकालीन सत्र जारी है, लेकिन विपक्ष संसद की कार्यवाही में बार-बार व्यवधान डाल रहा है।